Weather Update Today
FILE PHOTO

Loading

पुणे : पुणे (Pune) और आसपास के इलाकों में सोमवार से फिर से बारिश (Rain) और आंधी (Thunderstorm) आने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने शनिवार को कहा कि मराठवाड़ा (Marathwada) और विदर्भ क्षेत्रों (Vidarbha Regions) में भी मौसम की ऐसी ही स्थिति का अनुभव हो सकता है। 

पिछले दिनों बारिश के बाद मिली थी गर्मी से राहत

इस सप्ताह की शुरुआत में, पुणे और राज्य के अन्य क्षेत्रों में बारिश और आंधी के बाद चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली थी। ये बारिश मुख्य रूप से मध्य भारत और कोंकण क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ (भूमध्य सागर से नमी से भरी हवा) के कारण हुई थी। हालांकि बारिश बहुत तेज नहीं थी, लेकिन इसने भीषण गर्मी से राहत जरूर दी थी। IMD ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि पुणे और उसके आसपास के इलाकों में 15 से 18 मार्च के बीच बारिश, आंधी और बिजली चमक सकती है। 

अन्य राज्यों में भी हलकी बारिश की संभावना  

बारिश का कारण संभवत: प्रायद्वीपीय भारत के मध्य-पश्चिमी भागों पर निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी गर्त का संपर्क था। IMD ने कहा कि 15 से 17 मार्च तक दक्षिण भारत, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में बहुत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना है। 

पिछली बारिश में फसल हुए खराब

इस सप्ताह की शुरुआत में राज्य में बारिश ने लगभग 13,000 हेक्टेयर फसल को नुकसान पहुंचाया था। विपक्षी दलों ने सरकार से फसल क्षति के लिए किसानों को मुआवजा प्रदान करने का आग्रह किया है।