पंकजा मुंडे का पता काटकर उमा खापरे को मौका

    Loading

    पिंपरी : विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के बाद से राज्य की राजनीति से बीजेपी (BJP) द्वारा लगातार नजरअंदाज की जा रही वरिष्ठ नेता पंकजा मुंडे (Pankaja Munde) का पत्ता फिर कट गया है। विधानपरिषद (Legislative Council) की सीट के लिए बीजेपी ने मुंडे समर्थक और महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा उमा खापरे को मनोनीत किया है। विधानपरिषद की रिक्त सीटों में से बीजेपी के चार सदस्य आराम से चुनकर आ सकते हैं। खापरे का नाम लिस्ट में चौथे नँबर पर रहने से उनका चुनकर आना तय माना जा रहा है। उनके रूप में पिंपरी-चिंचवड शहर को पहली महिला विधायक मिलेगी। वह शहर में चौथी और बीजेपी की तीसरी विधायक होंगी। हालांकि इस पर 20 जून को अंतिम मुहर लग सकेगी।

    उमा खापरे को विधानपरिषद की उम्मीदवारी दी गई

    बहरहाल राज्य की सत्ता में रहने और सत्ता से दूर होने के बाद भी बीजेपी ने पिंपरी-चिंचवड के पुराने व निष्ठावान भाजपाइयों पर बराबर ध्यान दिया है। इससे पहले पुराने निष्ठावान गुट में शामिल दिवंगत गोपीनाथ मुंडे के कट्टर समर्थक रहे अमर साबले को राज्यसभा सांसद बनाया गया। एड सचिन पटवर्धन को राज्य लोक लेखा समिति का अध्यक्ष, अमित गोरखे को लोकशाहीर अण्णाभाऊ साठे विकास महामंडल का अध्यक्ष, मुंडे समर्थक सदाशिव खाडे को पिंपरी -चिंचवड नवनगर विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष पद दिया था। अब मुंडे समर्थक और महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा उमा खापरे को विधानपरिषद की उम्मीदवारी दी गई है। 

    उमा खापरे होंगी पिंपरी-चिंचवड की पहली महिला विधायक

    अब तक पुणे से कई नेताओं को विधान परिषद के विधायक बनने का अवसर मिला। हालांकि आज तक पिंपरी-चिंचवड से कभी किसी को विधान परिषद का विधायक बनने का मौका नहीं मिला है। पहली बार शहर को खापरे के रूप में विधान परिषद की सदस्यता मिलेगी। उमा खापरे एक वफादार और पुरानी पीढ़ी की बीजेपी कार्यकर्ता हैं। वह सुनार समुदाय से आती हैं। उमा खापरे पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में दो बार बीजेपी पार्षद रह चुके हैं। वह 2001-02 में महानगरपालिका में विपक्ष की नेता भी थीं। उन्हें स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे के बेहद वफादार सहयोगी के रूप में जाना जाता है। खापरे लगभग 20 वर्षों से बीजेपी कार्यकारिणी में विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। वह वर्तमान में महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष का पद संभालती हैं। अब उन्हें विधान परिषद का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है।