येरवडा हादसे पर CM उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने जताया शोक, मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपए की वित्तीय मदद की घोषणा

    Loading

    पुणे: निर्माणाधीन इमारत (Under Construction Building) में स्लैब (Slab) डालने के लिए लगाई लोहे की मोटी जाली गिरने से हुए हादसे 5 मजदूरों की मौत (Death) हो गई। पुणे (Pune) के येरवडा इलाके में बीती रात हुए इस हादसे पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) और उपमुख्यमंत्री और पुणे जिले के पालकमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने शोक जताया है। हादसे में मारे गए मजदूरों के परिवारों के लिए पांच-पांच लाख रुपए की वित्तीय सहायता की घोषणा की गई है। इसके साथ ही घायल मजदूरों को बेहतर इलाज देने के निर्देश प्रशासन को दिए गए हैं। 

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि घायलों को उचित इलाज मिले और मृतकों और घायलों के परिवारों को आवश्यक सहायता प्रदान की जाए। भवनों के साथ-साथ अन्य कार्यस्थलों के निर्माण में जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए एहतियाती उपाय किए जाने चाहिए।  मुख्यमंत्री ने इस संबंध में संबंधित एजेंसियों से भी सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना भी की। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

    कारणों की होगी जांच: अजीत पवार

    उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इस हादसे में जान गंवाने वाले पांच श्रमिकों को श्रद्धांजलि दी है। उपमुख्यमंत्री ने मृतक श्रमिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और उपमुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए अन्य घायल श्रमिकों का इलाज सुचारू रूप से जारी रखने का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि भवन के स्लैब गिरने से होने वाली दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए हादसे के कारणों का पता लगाकर त्रुटियों को ठीक किया जाएगा और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    जांच के लिए गठित हुई 10 सदस्यीय समिति

    उधर, येरवडा परिसर के शास्त्री नगर में ब्लूग्रास बिजनेस पार्क कंपनी की निर्माणाधीन इमारत में हुए हादसे के बाद पुणे महानगरपालिका प्रशासन ने स्टॉप वर्क की नोटिस जारी कर दी है। इसके साथ ही इस हादसे की जांच के लिए 10 सदस्यीय समिति गठित की गई है। इसकी जानकारी महानगरपालिका के अधीक्षक अभियंता सुधीर कदम ने दी है। इस समिति में डॉ. राजेश देशमुख (जिलाधिकारी, पुणे- अध्यक्ष), रोहिदास पवार (पुलिस उपायुक्त जोन-4 -सदस्य), अभिजित केतकर (सहायक निदेशक, नगररचना-सदस्य), अतुल चव्हाण (अधीक्षक अभियंता-सदस्य), लोकनिर्माण विभाग- सदस्य), सुनील गिलबिले (मुख्य दमकल अधिकारी, पुणे महानगरपालिका- सदस्य), अभय गिते (उप आयुक्त, श्रम कल्याण विभाग– सदस्य), धैर्यशील खैरे पाटिल (स्ट्रक्चरल इंजीनियर- सदस्य), संदीप वावडेकर (आर्किटेक्ट- सदस्य), संजय देशपांडे (क्रेडाई-सदस्य), सुधीर कदम (अधीक्षक अभियंता, निर्माण विकास विभाग पुणे महानगरपालिका- सदस्य सचिव) का समावेश है।