Citizens tighten their waist to stop the movement of private vehicles on BRT route

    Loading

    पिंपरी : बीआरटी मार्ग (BRT Road) में निजी वाहनों (Private Vehicles) की आवाजाही धड़ल्ले से है। इससे सार्वजनिक परिवहन (Public Transportation) बाधित हो रहा है। इसके अलावा यातायात का अनुशासन बिगड़ने और नागरिकों के सड़क पार करने का खतरा बढ़ गया है।

    इसके चलते बीआरटी से आने वाले निजी वाहनों को रोकने के लिए पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) के रावेत की रहवासियों ने कमर कसी है। प्राजक्ता रुद्रवार, केतकी नायडू, रोशनी राय, प्रज्ञा सालुंखे, मोनल महादेविया, नजला मल्लाह, अर्चना भोसले, अश्विनी सरदेसाई, मिथिला अवारे, पूनम सिंह, अदिति सिन्हा, नम्रता श्रीवास्तव, पार्थ रान्या, रवींद्र खैरे ने इसके लिए एक आंदोलन की शुरुआत की है।

    1 से 11 अप्रैल तक इस बीआरटी रोड पर कोई अटेंडेंट काम नहीं कर रहा था

    सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाने के लिए नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से बीआरटी मार्गों की शुरुआत की गई है। पीएमपीएमएल की बसें बीआरटी से चलती हैं। हालांकि कई बार निजी वाहनों के बाधित होने से बीआरटी की बसें फंस जाती हैं। इसके अलावा, सड़क पार करने वाले नागरिकों को बीआरटी सड़क पार करने के लिए अपनी जान को हथेली पर रखना पड़ रहा है। रावेत में सेलेस्टियल सिटी में बीआरटी खुलने से अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। पीएमपीएमएल को अक्सर नागरिकों द्वारा सूचित किया जाता है लेकिन यहां नियुक्त परिचारक ज्यादातर मौके पर नहीं होते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता प्राजक्ता रुद्रवर ने बताया कि 1 से 11 अप्रैल तक इस बीआरटी रोड पर कोई अटेंडेंट काम नहीं कर रहा था। 

    नियम नहीं तोड़ने की अपील

    यह कहना गलत नहीं होगा कि हम सभी प्रकार के करों का भुगतान करने के बाद भी सुरक्षित नहीं हैं। निजी वाहन चालक बीआरटी रोड को पूरी तरह फ्लॉप बताकर इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह गलत है, और जब तक सड़क यातायात के लिए खुली है, तब तक सड़क पर लोगों की सुरक्षा करना प्रशासन का काम है। रुद्रवर ने यह भी कहा कि जब तक नागरिकों को सुरक्षा का आश्वासन नहीं दिया जाता तब तक आंदोलन जारी रहेगा। सेलेस्टियल सिटी के नागरिकों ने बीआरटी रोड पर जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। यह अभियान पिछले तीन दिनों से चल रहा है और अभियान सभी से बीआरटी से निजी वाहनों को वापस कर सुरक्षा कारणों से नियम नहीं तोड़ने की अपील कर रहा है।

    अन्य बीआरटी रूटों पर भी यही हाल

    पिंपरी-चिंचवड़ शहर में, पुराने पुणे-मुंबई राजमार्ग पर, दापोडी से निगडी, मुकाई चौक से रावत पंपिंग स्टेशन और पुनवले फाटा से सांगवी तक तीन मुख्य बीआरटी मार्ग हैं। इन सभी मार्ग पर बीआरटी पर निजी वाहन धड़ल्ले से चलते हैं। निजी वाहन अचानक रुके तो बीआरटी की बसें फंस जाती हैं। इसलिए नागरिकों द्वारा इस यातायात पर अंकुश लगाने की आवश्यकता व्यक्त की जा रही है जो बीआरटी में निजी परिवहन पर प्रतिबंध के बावजूद चल रहा है। पिछले महीने पिंपरी में बीआरटी रूट पर हुए हादसे में एक दोपहिया चालक की मौत हो गई थी। यह हादसा निजी वाहनों को रोकने के लिए बीआरटी मार्ग पर बंधी रस्सी में दोपहिया के फंसने के चलते हुआ था।