Big gift for Puneites on Sunday, PM Modi will inaugurate the metro on 6 March
File

    Loading

    पुणे:  बड़ी शिद्दत से मेट्रो (Metro) से सफर करने का सपना पाल रखे पुणेकरों (Punekars) का सपना जल्द ही पूरा होगा। सुरक्षा (Security) की दृष्टि से मेट्रो को सही पाया गया है। मेट्रो रेल सुरक्षा कमिश्नर (Metro Rail Safety Commissioner) ने क्लीयरेंस (Clearance) दे दी है। जिसके बाद मेट्रो के ट्रैक पर आने का रास्ता साफ हो गया है। 

    मेट्रो रेल सेवा शुरू करने से पहले मेट्रो रेलवे सुरक्षा कमिश्नर और मेट्रो रेल नंबर्स कमिश्‍नर की मंजूरी मिलना जरूरी होता है। अब इन दोनों की मंजूरी मिलने से पुणेवासियों को मेट्रो से यात्रा करना जल्द संभव होगा।

    वनाज से रामवाड़ी तक 15.7 किलोमीटर की दूरी  

    पहले चरण में पीसीएमसी से स्वारगेट और वनाज से रामवाड़ी दो रूट पर मेट्रो दौड़ेगी। पीसीएमसी से स्वारगेट तक 11.4 किलोमीटर लंबा रूट है। इस रूट पर 14 स्टेशन हैं। पीसीएमसी से स्वारगेट रूट पर शिवाजीनगर से स्वारगेट तक  6 किलोमीटर का अंडरग्राउंड रूट है। इस रूट पर 5 स्टेशन पड़ेंगे। मुठा नदी के नीचे यह रूट बनाया गया है। वनाज से रामवाड़ी 15.7 किलोमीटर का रूट पूरी तरह से एलिवेटेड है। इसमें कुल 16 मेट्रो स्टेशन्स हैं। पीसीएमसी से फुगेवाड़ी 7 किलोमीटर लंबाई के रूट का निरीक्षण मेट्रो रेलवे सुरक्षा कमिश्नर ने जनवरी 2021 में पूरा कर ग्रीन सिग्नल दिया था कि यह रूट यात्रियों के लिए सुरक्षित है।

     शेष 21 किलो मीटर लंबे रूट का कार्य जल्द पूरा होगा

    फरवरी 2022 में वनाज से गरवारे कॉलेज तक 5 किलोमीटर लंबाई के रूट का मेट्रो रेलवे नंबर्स कमिश्‍नर ने निरीक्षण पूरा किया था। अब यह रूट भी यात्रियों के लिए खोलने  को मेट्रो रेलवे नंबर्स कमिश्नर ने मंजूरी दी है। वनाज से गरवारे कॉलेज और पीसीएमसी से फुगेवाड़ी इन रूट्‌‍स को मेट्रो रेल नंबर्स कमिश्‍नर की मंजूरी मिलने से यह 18 किलोमीटर लंबा तथा 10 मेट्रो स्टेशन वाला रूट्स यात्रियों के लिए जल्द खुल जाएगा। ऐसा महामेट्रो द्वारा स्पष्ट किया गया है। उसके साथ चरणबद्ध तरीके से शेष 21 किलोमीटर रूट का कार्य पूरा कर एक वर्ष के भीतर शेष रूट्स भी यात्रियों के लिए खोलने का संकेत महामेट्रो ने किया है।