CNG-PNG GAS PUMP
File Pic

    Loading

    पिंपरी : केंद्र (Central) की मोदी सरकार (Modi Government) ने महंगाई की मार झेल रहे देश के लोगों को राहत देने के लिए कोई उपाय नहीं किया है। इस बीच, महाराष्ट्र राज्य में महाविकास आघाड़ी सरकार के माध्यम से उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) अजित पवार (Ajit Pawar) ने सीएनजी (CNG) पर करों में कटौती करके राज्य के नागरिकों को बड़ी राहत दी है। राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता (Nationalist Congress Leader) और पिंपरी-चिंचवड़ के पूर्व महापौर संजोग वाघेरे-पाटिल ने कहा कि राज्य में एक अप्रैल से सीएनजी की दरें कम होंगी, और महंगाई की मार झेल रहे नागरिकों को राहत मिलेगी।

    इस संदर्भ में जारी किए बयान में वाघेरे पाटिल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और देश में बढ़ती महंगाई की तस्वीर है। केंद्र की मोदी सरकार लोगों को महंगाई से राहत देने के बारे में नहीं सोच रही है। इससे आम नागरिकों की कमर टूट गई हैं। इस बीच राज्य के बजट में वित्तमंत्री अजित पवार ने सीएनजी पर वैट की दर 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी करने का ऐलान किया। सीएनजी पर रेट कम करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके अनुसार एक अप्रैल से राज्य में सीएनजी सस्ती हो जाएगी और इससे ऑटोरिक्शा, टैक्सी चालक, यात्री वाहनों के साथ-साथ नागरिकों को भी लाभ होगा। प्रदूषण नियंत्रण के लिए भी यह फैसला अहम है। अजित पवार ने स्पष्ट किया है कि सीएनजी की घटी हुई दरें 1 अप्रैल से लागू होगी।

    व्यापार के लिए सीएनजी का उपयोग

    इस फैसले का स्वागत करते हुए पूर्व महापौर संजोग वाघेरे पाटिल ने कहा कि इस फैसले से महाराष्ट्र में अप्रैल से सीएनजी गैस सस्ती हो जाएगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के कारण कई नागरिकों द्वारा वाहनों में, व्यापार के लिए सीएनजी का उपयोग किया जा रहा है। सीएनजी की कीमत, जो अभी 66 रुपये है, अप्रैल से और कम की जाएगी। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। महंगाई से राहत दिलाने का काम अजित पवार ने किया है। संजोग वाघेरे-पाटिल ने कहा कि इस निर्णय से नागरिक जनहित में लिए गए निर्णय पर संतोष व्यक्त कर रहे हैं।