vote
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) प्रारूप वार्डवार मतदाता सूची (Ward Wise Voter List) का कार्य (Work) पूरा कर लिया गया है। राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) द्वारा वार्ड संरचना प्रारूप को मंजूरी देने के बाद वार्डवार मतदाता सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने वार्ड संरचना के मसौदा योजना की घोषणा के बाद महानगरपालिका को मतदाता सूचियां तैयार करने का आदेश दिया था। इसके लिए पिंपरी, चिंचवड़, भोसरी विधानसभा क्षेत्रों में मूल सूची और मतदाताओं की पूरक सूची का उपयोग कर कार्य किया गया है। 

    महानगरपालिका की ओर से वार्डवार मतदाता सूची को संकलित करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया था। एक कर्मचारी मतदाता सूची के छह भागों के लिए जिम्मेदार था। इसी के तहत कर्मचारियों ने नए निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं के नामों की जांच की। उनकी प्रविष्टियां चुनाव आयोग द्वारा जारी नियंत्रण चार्ट के साथ-साथ एमएस एक्सेल में भी भरी गई थी। वह काम हो गया है।

    राज्य चुनाव आयोग को रिपोर्ट सौंपी

    महानगरपालिका के आगामी चुनाव के लिए ड्राफ्ट वार्ड संरचना पर आपत्तियों पर प्राधिकृत अधिकारियों द्वारा सुनवाई ली गई। सुनवाई के बाद महानगरपालिका कमिश्नर ने जरूरी सिफारिशों के साथ राज्य चुनाव आयोग को रिपोर्ट सौंप दी है। अब सबकी निगाहें इस पर टिकी हैं कि कब अंतिम वार्ड संरचना और आरक्षण के ड्रा का ऐलान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 फरवरी को महानगरपालिका के प्रारूप संरचना की घोषणा की गई थी। 

     5684 आपत्तियां प्राप्त हुई थी

    इस पर लोगों से आपत्ति सुझाव मंगाए गए। इसके लिए  14 फरवरी तक की तय अवधि में 5684 आपत्तियां प्राप्त हुई थी। राज्य सहकारिता आयुक्त अनिल कावड़े की मौजूदगी में 25 फरवरी को आपत्तियों पर सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद महानगरपालिका चुनाव विभाग ने अनिल कावड़े की सिफारिश के साथ रिपोर्ट कमिश्नर को सौंप दी। अब निर्वाचन आयोग अंतिम संरचना जारी करने के साथ आरक्षण के ड्रा का ऐलान करेगा। इसी के साथ वार्ड वार मतदाता सूची भी जारी की जाएगी।