Corona Vaccine Updates : Bahrain also approved Indias Covaccine, allowed for emergency use in the country
File

    पुणे:  भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा निर्मित कोवैक्सिन टीके (Covaxin Vaccine) का उत्पादन अब पुणे (Pune) में होगा। मांजरी स्थित कंपनी के प्लान्ट में करीब साढ़े सात करोड़ टीकों का उत्पादन किया जाएगा, जो  दिसंबर (December) से शुरू किया जाएगा।

    कोरोना माहमारी को खत्म करने के लिए भारत सरकार की ओर से देश में टीकाकरण की मुहिम तेज कर दी गई है। इसके लिए विभिन्न कंपनियों के टीकों को मान्यता भी दी गई है। इनमें सबसे प्रमुख भारत बायोटक कंपनी की कोवैक्सिन है। अभी भी कई लोगों का टीकाकरण होना बाकी है। इसके लिए टीका उत्पादन की मुहिम तेज करनी जरुरी है। ऐसे में भारत बायोटेक कंपनी की ओर से मांजरी में बंद पड़े इंटरवेट इंडिया प्रा. लि. (बायोवेट) कंपनी का प्लान्ट देने की मांग राज्य सरकार की ओर की थी।

    बायोटेक ने उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की थी

    खास बात यह कि मामले में जल्द फैसला होने के उद्देश्य से भारत बायोटेक ने उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की थी। कंपनी ने कोर्ट में कहा था कि देश में टीकों की जरुरत को देखते हुए जल्द से जल्द इस प्लान्ट में टीकाकर होना जरुरी है। कंपनी के इस अनुरोध पर कोर्ट ने मंजूरी देकर फौरन प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए जमीन देने का आदेश दिया। इस आदेश के बाद फौरन ही यह जगह भारत बायोटेक को दी गई और कंपनी ने यहां काम शुरू दिया है। दिसंबर से इस प्लान्ट मे कोवैक्सिन टीकों का उत्पादन शुरू किया जाएगा। पुणे के जिलाधिकारी इस प्लान्ट का कामकाज देखेंगे।

    टीकों के उत्पादन की प्रक्रिया कंपनी की ओर से पूरी कर ली गई है। इन तैयारियों का जल्द अंतिम जायजा लिया जाएगा, इसके बाद दिसंबर में यहां टीकों का उत्पादन शुरू होगा। कंपनी को सभी तरह की सुविधाएं जैसे बिजली, पानी मानव संसाधन दिलाने के संदर्भ में सभी तैयारियां हो गई है। टैंकर से जलापूर्ति करने के निर्देश पुणे महानगरनगरपालिका को पहले ही दिए गए है।

    -डॉ. राजेश देशमुख, जिलाधिकारी, पुणे