प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

पुणे. केंद्र सरकार का अधिकारी होने का झांसा देकर पुणे (Pune) के एक प्रसिद्ध होटल व्यवसायी से 4.73 लाख रुपए ठगने (Fraud) वाले को पुणे पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपी से 4 सिम कार्ड और फिरौती की रकम से खरीदा गया एक एलसीडी (LCD) टीवी सेट भी जब्त किया है.

पुणे के कैम्प इलाके में मलेदिना रोड पर और पुणे पुलिस आयुक्त कार्यालय के नजदीक ही स्थित सुप्रिया होटल (Supriya Hotel) के मालिक नागेश अन्ना नारायण शेट्टी ने इस संदर्भ में शिकायत दर्ज कराई है. खुद को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) का अधिकारी बताने वाले 36 वर्षीय व्यक्ति ने उनसे 4.73 लाख रुपए लिए थे. इस संबंध में गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम राहुल किरण सराटे बताया गया है जो मुंबई (Mumbai) के चेंबूर (Chembur) इलाके का निवासी है.

कार्रवाई करने की धमकी दी थी

कैन्टोन्मेंट पुलिस ने राहुल सराटे को गिरफ्तार करते हुए उससे चार मोबाइल सिम कार्ड जब्त किए जिनके द्वारा उसने होटल मालिक से संपर्क किया था. साथ ही 40 हजार रुपये नगद और 18 हजार रुपये कीमत वाला एक एलसीडी टीवी सेट भी बरामद किए. आरोपी ने सुप्रिया होटल की एक ग्राहक से फूड पॉइजनिंग की शिकायत मिलने का बहाना बनाकर शेट्टी को कार्रवाई करने की धमकी दी थी.

फूड पॉइजनिंग की झूठी शिकायत पर कार्रवाई की धमकी

पुलिस के अनुसार, पिछले महीने 21 से 24 नवंबर के बीच सराटे ने शिकायतकर्ता से मोबाइल पर संपर्क किया था. उसने एफएसएसएआई का अधिकारी होने का दावा किया और कहा कि उनकी एक ग्राहक से फूड पॉइजनिंग की शिकायत मिल चुकी है. सराटे ने शिकायतकर्ता को आगे कानूनी कार्रवाई करने की धमकी दी और कार्रवाई न करने के लिए पैसों की मांग की. इस तरह उसने समय-समय पर शिकायतकर्ता को 4.73 लाख रुपये लिए.

सोलापुर में था आरोपी

शिकायतकर्ता को जब अहसास हुआ कि उनके साथ ठगी हुई है, तो उन्होंने कैन्टोन्मेंट पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. मामले में मोबाइल लोकेशन ट्रेसिंग और तकनीकी जांच के बाद पाया गया कि सराटे सोलापुर में है. इसलिए सोलापुर में जाल बिछाया गया और पुणे पुलिस की एक टीम ने उसे धर दबोचा.

पुलिस ने की संपर्क की अपील

पुलिस इंस्पेक्टर अशोक कदम, कविदास जांभले, असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर हरीश शिलमकर, कांस्टेबल महेश कदम, मंसूब शेख, चक्रधर शिरगिरे, गणेश कोली एवं अन्य ने कार्रवाई में भाग लिया. कैन्टोन्मेंट पुलिस ने सभी होटल, रेस्टोरेंट और बेकरी मालिकों से अपील की है कि संदिग्ध अपराधी ने उनसे संपर्क किया हो तो वे पुलिस से संपर्क करें.