Wife's phone ring, robbery robbed - Ramna torn incident occurred
File Photo

    Loading

    पिंपरी : डिजिटल पेमेंट ( Digital Payment) के दौर में आए दिन धोखाधड़ी (Fraud) के नए मामले सामने आ रहे हैं। चोर कभी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नाम पर ठगी करते हैं तो कभी डेबिट कार्ड (Debit Card) की एक्सपायरी डेट के बहाने, कभी केवाईसी कराने तो कभी बैंक खातों को अपडेट करने के नाम पर के बहाने लोगों के बैंक खातों (Bank Accounts) से पैसा निकाल हैं। साथ ही यह भी सामने आया है कि लोन ऐप, सेक्सटॉर्शन, बिजली बिल दुरूस्ती के जरिए भी कई लोगों से ठगी की जा रही है। साइबर पुलिस (Cyber Police) के साथ-साथ पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) के पुलिस स्टेशन में ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) की विभिन्न शिकायतें दर्ज हो रही हैं।

    साइबर चोर लोगों को ठगने के लिए रोज नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। कई लोग उनके फेक कॉल्स का शिकार हो जाते हैं और अपना ओटीपी, बैंक अकाउंट, एटीएम या क्रेडिट कार्ड डिटेल्स शेयर कर देते हैं। इसके अलावा वे फर्जी लिंक पर भी क्लिक करते हैं और यहीं से साइबर ठगों द्वारा ऑनलाइन चपत लगाई जा रही है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार साइबर चोरों ने जनवरी से अक्टूबर तक दस महीने की अवधि में पिंपरी-चिंचवड शहर के नागरिकों के साथ 11 करोड़ 95 हजार 438 रुपए की ऑनलाइन ठगी की है।

    अक्सर मोबाइल पर साइबर चोर आपको एक लिंक भेजते हैं और उस लिंक के जरिए आपसे कोई ऐप डाउनलोड करने को कहते हैं। इसके साथ ही आपको लोन ऐप डाउनलोड करने के लिए भी कहा जाता है। नागरिक सतर्क रहें और कोई भी अनजान एप डाउनलोड न करें। पिंपरी-चिंचवड पुलिस की साइबर सेल को जनवरी से अक्टूबर तक दस महीनों में अज्ञात ऐप के जरिए धोखाधड़ी की 235 शिकायतें मिली हैं। वहीं ऑनलाइन ठगी के मामलों में 151 मामले दर्ज किए गए। इसमें सेक्सटॉर्शन, क्रेडिट, डेबिट कार्ड एक्सपायरी, केवाईसी जैसे कई माध्यमों से ठगी की गई।

    कहां और कैसे शिकायत करें?

    यदि किसी ऑनलाइन धोखाधड़ी का पता चलता है, तो आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर एटीएम, डेबिट, क्रेडिट कार्ड या बैंक खातों की ऑनलाइन सेवाओं को बंद करने के लिए तत्काल अनुरोध किया जाना चाहिए। इसके साथ ही साइबर पुलिस से तुरंत संपर्क करें। आप नजदीकी पुलिस स्टेशन में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर की जा सकती है।