vote
File Photo

    Loading

    पिंपरी: प्रारूप मतदाता सूची (Draft Voter List) पर आपत्ति (Objection ) और सुझाव (Suggestion) दर्ज कराने के लिए तय की गई मियाद बढ़ाने की मांग अंततः स्वीकृत की गई है। पिंपरी-चिंचवड, पुणे समेत राज्य की 14 विभिन्न महानगरपालिकाओं के आम चुनाव (Municipal Elections) के लिए जारी वार्डवार मसौदा मतदाता सूची पर आपत्ति और सुझाव दाखिल करने की समय सीमा अब बढ़ाकर 3 जुलाई कर दी गई है।

    मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण-डोंबिवली, उल्हासनगर, वसई-विरार, पुणे, पिंपरी-चिंचवड, सोलापुर, कोल्हापुर, नाशिक, अकोला, अमरावती और नागपुर महानगरपालिका ने आम चुनाव के लिए वार्डवार मसौदा मतदाता सूची प्रकाशित की है। वार्डवार मसौदा मतदाता सूचियां संबंधित महानगरपालिका, उनकी वेबसाइटों और ट्रू-वोटर मोबाइल एप पर भी उपलब्ध हैं। आपत्तियां और सुझाव दाखिल करने के लिए 1 जुलाई तक का समय था, लेकिन अब समय सीमा बढ़ाकर 3 जुलाई कर दी गई है। इसके लिए रविवार और शनिवार को छुट्टियों के दिन भी जरूरी इंतजाम किए जाएंगे।

    ट्रू-वोटर मोबाइल एप से भी दर्ज करा सकतें हैं आपत्ति और सुझाव

    आपत्ति और सुझाव महानगरपालिका कार्यालय या उनके द्वारा अधिकृत स्थान पर तथा ट्रू-वोटर मोबाइल एप के माध्यम से भी दर्ज कराए जा सकते हैं। ट्रू-वोटर मोबाइल एप को प्ले स्टोर से आपके मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है। तदनुसार, आपका नाम वार्डवार मसौदा मतदाता सूची में पाया जा सकता है और यदि कोई आपत्ति है, तो भी दर्ज किया जा सकता है। ‘वोटर लिस्ट’ सर्च मेन्यू पर क्लिक करने के बाद आप अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर आगे बढ़ सकते हैं। नाम खोजने पर आपकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। आप ‘मतदाता सूची आपत्ति’ पर क्लिक करके, ‘मतदाता सूची चुनाव कार्यक्रम 2022’ का चयन करके और फिर उपयुक्त विकल्प पर जाकर अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

    समय सीमा बढ़ाकर 3 जुलाई कर दी गई 

    राज्य निर्वाचन आयोग के पास विधानसभा क्षेत्रों की सूची में नए नामों को वार्डों में विभाजित करके जोड़ने या हटाने का अधिकार नहीं है। यदि किसी मतदाता को गलत वार्ड आवंटित किया जाता है या उसका नाम महानगरपालिका की मतदाता सूची में नहीं है, भले ही उसका नाम विधानसभा की मतदाता सूची में हो तो आपत्ति दर्ज की जा सकती है। हालांकि आपत्ति और सुझाव दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाकर 3 जुलाई कर दी गई है। वार्डवार अंतिम मतदाता सूची 9 जुलाई को जारी की जाएगी।