ajit pawar

    Loading

    पुणे: कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (New Variant Omicron) के मरीज (Patient) मिलने के बाद पुणे जिला (Pune District) कोविड प्रबंधन की बैठक संपन्न हुई। इसमें जिले के पालकमंत्री और राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Ajit Pawar) ने यह स्पष्ट किया कि स्कूल शुरू (Start School) करने को लेकर स्थानीय स्तर पर हमेशा विवाद होते हैं। कई बार पहले एक और बाद में दूसरा फैसला लिया गया। इसलिए इस बार 15 दिसंबर के बाद स्कूल शुरू करने को लेकर राज्य स्तर पर ही फैसला किया जाएगा। जिले में कोरोना प्रतिबंध टीकाकरण (Vaccination) के तहत पहली खुराक देने का काम शत-प्रतिशत हुआ है, लेकिन दूसरी खुराक को लेकर लोगों में जनजागृति करने की जरूरत है। इसके लिए जिन तालुका में दूसरी खुराक लेने का प्रमाण कम है, वहां के जनप्रतिनिधियों को टीकाकरण को लेकर अगुवाई करनी चाहिए। 

    पुणे के विधान भवन में आयोजित इस बैठक में राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील, राज्यमंत्री दत्तात्रय भरणे, विधान परिषद की उपसभापति डॉ.नीलम गोऱ्हे, जिला परिषद अध्यक्षा निर्मला पानसरे, पिंपरी-चिंचवड की महापौर उषा ढोरे, सांसद श्रीरंग बारणे, डिवीजनल कमिश्नर सौरभ राव, जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख, विधायक दिलीप मोहिते पाटील, अशोक पवार, संग्राम थोपटे, भीमराव तापकीर, राहूल कूल, माधुरी मिसाल, संजय जगताप, सुनील शेलके, चेतन तुपे, सिद्धार्थ शिरोले, पुणे महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटील, पुणे पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता, पिंपरी-चिंचवड पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश,  पुणे महानगर विकास प्राधिकारण के सुहास दिवसे, यशदा के महानिदेशक एस. चोक्कलिंगम, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद आदि उपस्थित थे।

    ओमीक्रोन को लेकर बरतें सावधानी

    अजीत पवार ने कहा कि ओमीक्रोन वायरस की पृष्ठभूमि में और सावधानी बरती जानी चाहिए।  नागरिकों को वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत पिछले सप्ताह वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है और इसे बनाए रखने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से कम टीकाकरण वाले तालुकों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया। पुणे में ओमीक्रोन के मरीज आज देखने को मिल रहे हैं। हमने बूस्टर डोज की बात की थी, लेकिन दोनों डोज पूरी करने के बाद बूस्टर डोज पर विचार किया जाएगा। 

    प्रशासन नए वेरिएंट से निपटने के लिए तैयार

    सीरम के पास बूस्टर खुराक उपलब्ध हैं, लेकिन बूस्टर खुराक राष्ट्रीय स्तर पर तय की जानी चाहिए। कोविड ओमीक्रोन की समीक्षा की जा रही है। एक करोड़ 38 लाख का टीकाकरण किया जा चुका है। पहली खुराक 100 प्रतिशत पूर्ण है। प्रशासन नए वेरिएंट से निपटने के लिए तैयार है। 7 पॉजिटिव मरीजों में से 5 निगेटिव आए हैं। ये सभी देश के बाहर से आए हैं। देश के बाहर से और लोगों को खोजने का काम चल रहा है।  

    जिले में टीकाकरण अभियान तेज कर दिया गया है

    इस दौरान सौरभ राव ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में कोविड की स्थिति की जानकारी दी। महाराष्ट्र में ओमीक्रोन से 10 मरीज संक्रमित हैं, जिनमें से 7 पुणे जिले में हैं। जिले में टीकाकरण अभियान तेज कर दिया गया है। पिछले 10 दिनों में 8 लाख टीकाकरण किए गए हैं, जिसमें पहली खुराक 33 फीसदी और दूसरी खुराक 67 फीसदी है। जिले ने टीकाकरण में 1 करोड़ 38 लाख का पल्ला पार कर लिया है और जिला राज्य में दूसरे स्थान पर है। कोविड के कारण मरने वाले 19,174 व्यक्तियों के वारिसों को प्रत्येक को 50,000 रुपए की सहायता मिलेगी। इस पर राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के हाथों कोविड काल में उल्लेखनीय काम करनेवाले जिलाधिकारी डॉ.राजेश देशमुख, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद, स्वास्थ्य उपसंचालक डॉ.संजय जोग, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.भगवान पवार, जिला शल्य चिकीत्सक डॉ. अशोक नांदापुरकर, जिला विस्तार और माध्यम अधिकारी धनंजय घाटे को पुरस्कार प्रदान किया गया।