vote
File Photo

    Loading

    पिंपरी : नए मतदाता पंजीकरण (New Voter Registration) की समय सीमा, जो 30 नवंबर तय की गई है, उसे  15 दिसंबर तक बढ़ाई जानी चाहिए। पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) भाजपा (BJP) के मुख्य प्रवक्ता (Chief Spokesperson) अमोल थोरात (Amol Thorat) ने मांग की है कि अधिक से अधिक नए मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का मौका देने के लिहाज से पंजीकरण की मियाद बढ़ानी जरूरी है। इस बारे में महाराष्ट्र चुनाव आयोग (Maharashtra Election Commission) के अध्यक्ष यूपीएस मदान को एक पत्र लिखा है। 

    इस बारे में जारी किए गए बयान में थोरात ने कहा है कि, महाराष्ट्र राज्य चुनाव विभाग ने नया मतदाता पंजीकरण शुरू किया है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर इस मामले की विस्तृत जानकारी दी गई। इसी के तहत कई लोगों ने अपना नाम दर्ज कराया है।  हालांकि रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा। यह समय सीमा बहुत छोटी है। नतीजतन, कई मतदाताओं के पंजीकरण से वंचित होने की संभावना है। प्रारंभ में, मतदाता पंजीकरण के बारे में उचित जागरूकता नहीं थी। नतीजतन, कई लोग इससे अनजान हैं।

    महाराष्ट्र राज्य में आगामी स्थानीय निकाय चुनाव होने जा रहे हैं। कई लोग इस चुनाव को देखते हुए वोटर रजिस्टर कराने की कोशिश कर रहे हैं। इस चुनाव में अधिक से अधिक नए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए मतदाता पंजीकरण की अवधि जो 30 नवंबर है, उसे 15 दिसम्बर, 2021 तक बढ़ाना आवश्यक है। भाजपा प्रवक्ता अमोल थोरात ने अपने पत्र में यह भी कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने और मतदान बढ़ाने के लिए इस अवधि पर गंभीरता से विचार करके मतदाता पंजीकरण की समय सीमा को बढ़ाया जाना चाहिए।