Dengue outbreak in Bijwadi
Representative Photo

    Loading

    पिंपरी. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का प्रकोप कम होने से भले ही राहत महसूस की जा रही हो, लेकिन अब डेंगू (Dengue) की बीमारी भी अपने पैर पसार रही है। इससे पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) शहरवासियों की चिंता बढ़ गई है। शहर में डेंगू का कहर बढ़ गया है। पिछले 2 महीनों में 1093 मरीजों (Patients) में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। उनमें से 206 लोगों को डेंगू होने की पुष्टि हो गई है। महानगरपालिका और प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

    कोरोना महामारी को रोकने के लिए महानगरपालिका के लगातार प्रयास जारी हैं, वहीं दूसरी ओर डेंगू ने महानगरपालिका प्रशासन की नींद उडा दी है क्योंकि कोरोना महामारी के बाद अब डेंगू का असर बढ़ गया है। हर वर्ष लगभग अगस्त माह में डेंगू के मरीज बढ़ने लगते हैं। इस साल भी अस्पतालों में डेंगू और डेंगू सदृश्‍य बीमारियों के मरीज बढ़ने लगे हैं। जून से संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जून में 39, जुलाई में 99, अगस्त में 358 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई। इस वर्ष जुलाई तक 6 मरीज और अगस्त में 71 लोगों को डेंगू होने की पुष्टि की गई थी।

     नौ महीनों में 206 मरीज पाए गए

    शहर में महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वेक्षण किया जाता है। इसके तहत जनवरी से अब तक नौ महीनों में 1307 संदिग्धों के ब्लड के सैंपल प्रयोगशाला में भेजे गये थे, उनमें से 206 मरीज पॉजिटिव पाए गए। महानगरपालिका के अतिरिक्त स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पवन सालवे ने कहा कि डेंगू के बढ़ते कहर को देखते हुए शहर में महानगरपालिका की ओर से फॉगिंग का काम लगाता शुरू है। इसके अलावा कंटेनर सर्वेक्षण पर भी जोर दिया जा रहा है। डेंगू के मरीज पाए जाने वाले इलाके में जनजागृति की जा रही है। बुखार, ठंड लगना आदि लक्षण डेंगू के हैं। डेंगू की जांच निगेटिव आने पर भी डॉक्टरों राय और जल्द इलाज कराना आवश्‍यक है।