DEVENDRA

    Loading

    पिंपरी: पुणे में कसबा और पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) में चिंचवड विधानसभा के उपचुनाव में 26 फरवरी को मतदान होना है। कसबा में बीजेपी के हेमंत रासने और कांग्रेस के रवींद्र धंगेकर और चिंचवड में बीजेपी की अश्विनी जगताप, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नाना काटे और निर्दलीय उम्मीदवार राहुल कलाटे के बीच सीधा मुकाबला है। इस उपचुनाव को लेकर आरोप-प्रत्यारोप से सियासी माहौल गरम हो गया है। चिंचवड उपचुनाव में राहुल कलाटे की निर्दलीय उम्मीदवारी पर टिप्पणी करते हुए विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार (Ajit Pawar) ने सत्ता पक्ष की आलोचना की थी। अब राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने इसका जवाब दिया है।

    महाविकास आघाड़ी और बीजेपी ने इन उपचुनावों के लिए साख दांव पर लगाई हुई है। दोनों पक्षों के नेता पुणे और चिंचवड में डेरा डाले हुए हैं। इस बीच अब राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक्शन मोड में आ गए हैं। इस कड़ी में उन्होंने बीती रात पुणे और चिंचवड में मेगा मीटिंग कर चुनाव का मास्टर प्लान तय कर लिया है। 

     फडणवीस ने की उपचुनाव की रणनीति पर चर्चा 

    फडणवीस दिवंगत लक्ष्मण जगताप के परिवार से देर रात मिले और उपचुनाव की रणनीति पर चर्चा की। दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप की बुधवार को जयंती थी। उनकी प्रतिमा को अभिवादन कर उन्होंने जगताप परिवार से चुनाव प्रचार की जानकारी ली। फडणवीस ने यह भी विश्वास जताया कि अश्विनी जगताप भारी मतों के अंतर से जीतेंगी। इस मौके पर मंत्री गिरीश महाजन, अश्विनी लक्ष्मण जगताप, शंकर जगताप आदि उपस्थित थे।

    अजीत पवार के आरोप पर पलटवार

    राज्य के नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार ने आरोप लगाया था कि चिंचवड विधानसभा उपचुनाव में महाविकास आघाड़ी पार्टी में हुई बगावत के पीछे सरकार के किसी बड़े नेता का हाथ है। राहुल कलाटे को अंतिम समय तक नामांकन पत्र वापस लेने के लिए मनाया गया, लेकिन वह पीछे नहीं हटे। अजीत पवार ने इस बात की भी आलोचना की है कि निर्दलीय उम्मीदवार राहुल कलाटे की उम्मीदवारी के पीछे राज्य के कुछ बड़े नेताओं का हाथ है। इसका जवाब देते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाविकास आघाड़ी अपना घर नहीं संभाल पा रही है और हम पर आरोप लगा रहे हैं। उन्हें पहले अपना घर खुद संभालना चाहिए और हमारा सिर पर आरोप न मढ़े। अगर महाविकास आघाड़ी दो-चार उम्मीदवार और भी खड़ा कर दे तो भी अश्विनी लक्ष्मण जगताप की जीत तय है। 

    मनसे ने दिया बीजेपी को समर्थन

    मनसे ने कसबा और चिंचवड़ उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी को समर्थन देने का ऐलान किया है। मनसे के इस रुख की विपक्ष द्वारा आलोचना की जा रही है। इस पर टिप्पणी करते हुए फडणवीस ने कहा कि मनसे द्वारा दिया गया समर्थन सशर्त नहीं है। मनसे ने पिछले कुछ वर्षों में हिंदुत्व को अपनाया है। इसलिए हम एक सोच के साथ काम कर रहे हैं।