Dr. Rajesh Deshmukh

    Loading

    पुणे: जिले के कसबा पेठ (Kasba Peth) और चिंचवड सीट पर उपचुनाव (Chinchwad By-Elections) की घोषणा की गई है। दोनों ही विधानसभा क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो गया है। उम्मीदवार, विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और नागरिकों से आचार संहिता का पालन करने की अपील जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख (District Magistrate Dr. Rajesh Deshmukh) ने की हैं। 

    स्थानीय पुलिस से प्रस्तावित सभा की जगह और समय पूर्व सूचना देकर आवश्यक परमिशन ली जाए। प्रस्तावित सभा के लिए ध्वनि और इस तरह के किसी भी सुविधा के इस्तेमाल की परमिशन होगी। जुलूस निकालने का समय और जगह, वह कहां जाएगी उसका रूट और कहां समाप्त होगी उसका समय और जगह पहले निश्चित किया जाए। इसके लिए पहले से पुलिस प्राधिकरण से परमिशन ली जाए। जुलूस कहां से निकलेगी उस भाग में किस तरह के आदेश जारी हैं, यह सुनिश्चित कर उसका पूरी तरह से पालन किया जाए।  इसी तरह से ट्रैफिक नियमों और अन्य नियमों का पालन करें।  जुलूस की वजह से ट्रैफिक में परेशानी न हो इसका ध्यान रखें। 

    भ्रष्ट आचरण पर रहेगी पैनी नजर

    इस दौरान मतदाताओं को लालच देना, मतदाताओं पर दबाव डालना, मतदाताओं को धमकाना, फर्जीवाडा, मतदान केंद्र से 100 मीटर के अंदर प्रचार, मतदान समाप्त करने के लिए निश्चित की गई अवधि से पूर्व 48 घंटे में सार्वजनिक सभा करना, मतदाताओं को मतदान केंद्र पर लाने और ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करने जैसे भ्रष्ट और चुनाव अपराध करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। 

    रात दस बजे के बाद साउंड सिस्टम के उपयोग पर रोक

    स्थानीय कानून के अधीन रहकर, किसी भी व्यक्ति की जमीन, इमारत, दीवार, वाहन आदि के मालिकों से विशेष परमिशन के बिना झंडे, बैनर, चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। एक जगह पर लगे या वाहनों पर लगाए गए साउंड सिस्टम सुबह 6 बजे से पूर्व और रात 10 बजे के बाद बजाया नहीं जा सकता है। संबंधित प्राधिकरण से लिखित परमिशन के बिना सार्वजनिक सभा और जुलूस में साउंड सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया जाए। इस तरह की कोई जुलूस रात 10 बजे के बाद जारी नहीं रहेगी। इसके इस्तेमाल के लिए स्थानीय कानून, जगह की सुरक्षा व्यवस्था के प्रत्यक्ष ज्ञान और मौसम की स्थिति, त्यौहार के अधीन रहकर किया जाए। 

    कसबा पेठ में 270 और चिंचवड में 510 मतदान केंद्र

    पुणे जिले के चिंचवड और कसबा पेठ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की प्रक्रिया जारी है। मंगलवार 7 फरवरी तक नामांकन किया जा सकता है। इस बीच इन दोनों सीटों के लिए मतदान केंद्रों की संख्या निश्चित कर दी गई है। मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम 9 नवंबर 2022 से लागू है।  इसके अनुसार 5 जनवरी को जिले के सभी विधानसभा सीटों का अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी गई है।  इसके अनुसार चिंचवड विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 1 हजार 648 पुरुष, 2 लाख 64 हजार 732 महिला और 35 किन्नर सहित कुल 5 लाख 66 हजार 415 मतदाता है। 2019 के विधानसभा चुनाव की तुलना में मतदाताओं की संख्या में 48 हजार 106 बढ़ गए है। कसबा पेठ विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 36 हजार 873 पुरुष, 1 लाख 38 हजार 550 महिला और 5 किन्नर सहित 2 लाख 75 हजार 428 मतदाता है।  2019 की तुलना में यह संख्या 15 हजार 255 कम हुई है। अंतिम मतदाता सूची के मतदाताओं की संख्या के आधार पर कसबा पेठ विधानसभा में 270 मतदान केंद्र और चिंचवड विधानसभा सीट पर 510 मतदान केंद्र निश्चित किया गया है। यह जानकारी उप जिला चुनाव अधिकारी आरती भोसले ने दी है।