File Photo
File Photo

    पिंपरी : पिंपरी चिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय (Pimpri Chinchwad Police Commissionerate) के देहूरोड और चाकण पुलिस थानों के विभाजन के बाद नए से रावेत और म्हाळुंगे एमआईडीसी पुलिस थाने हालही में शुरू किए गए। इसके बाद अब तलेगांव दाभाडे पुलिस थाने का विभाजन कर नए से शिरगांव-परंदवाडी पुलिस थाना शुरू किया जा रहा है। राज्य सरकार के गृह विभाग ने इस नए पुलिस थाने के लिए 29 पदों के सृजन और साधन-सामग्री खरीदी के लिए 25 लाख 51 हजार रुपए खर्च को मान्यता दी है। 

    पिंपरी चिंचवड पुलिस आयुक्तालय की स्थापना 15 अगस्त 2018 को की गई। उस समय आयुक्तालय की सीमा के भीतर 14 पुलिस स्टेशन थे। उसके बाद चिखली थाना सक्रिय हो गया। उसके बाद देहुरोड थाने को विभजित कर रावेत, तलेगांव-दाभाडे थाने का विभाजन कर शिरगांव और चाकण थाने का बंटवारा कर नए से महालुंगे पुलिस थाना शुरू करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया गया था। इस प्रस्ताव को सरकार पहले ही मंजूरी दे चुकी है। हालांकि, इन पुलिस थानों के लिए आवश्यक जनशक्ति, उपकरण और वाहनों का आदेश नहीं दिया गया था।

    गृह विभाग ने एक माह पूर्व 8 सितंबर को स्वतंत्र रावेत पुलिस थाने में 71 पदों के सृजन और 15 लाख 54 हजार 500 रुपये अनावर्ती व्यय की स्वीकृति दी थी।  इस निर्णय के बाद 8 अक्टूबर को चाकण थाने का विभाजन कर महालुंगे थाने की स्थापना कर वहां 67 पदों के सृजन और अनावर्ती व्यय के लिए 27लाख 95 हजार 400 रुपये मंजूर किये गए। इसके बाद तीन सप्ताह के भीतर तलेगांव-दाभाडे थाने का बंटवारा कर स्वतंत्र शिरगांव-परंदवाड़ी थाने के लिए आवश्यक जनशक्ति, उपकरण और वाहन उपलब्ध कराने की लागत को एक परिपत्र के माध्यम से मंजूरी दे दी गई है।

    25 लाख 51 हजार 400 रुपये खर्च की मंजूरी

    गृह विभाग ने शिरगांव-परंदवाडी पुलिस थाने के लिए एक पुलिस निरीक्षक, दो फौजदार, एक सहायक फौजदार, 9 पुलिस हवालदार, 9 पुलिस नाईक और 7 पुलिस सिपाही ऐसे कुल 29 पदों के सृजन को मंजूरी दी गई। इसके अलावा इस नए थाने के लिए दो जीप, पांच टन क्षमता का एक वाहन, 10 दोपहिये, 25 टेबल, 75 कुर्सियां, 15 स्टील कपाट, 19 लकडी बेंच, स्टूल, कम्प्यूटर, प्रिंटर, कम्प्यूटर टेबल, कम्प्यूटर कुर्सी (प्रति सात), तीन वॉकीटॉकी सेट और चार टेलीफोन सेट आदि संसाधनों के लिए 25 लाख 51 हजार 400 रुपये खर्च के अनावर्ती खर्च को मंजूरी दी गई। 

    तीन चरणों में मंजूरी

    इस नए शिरगांव-परंदवाडी थाने के लिए कुल 75 पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों की आवश्यकता है। पहले चरण में 29 पदों और दूसरे चरण में 46 पदों को मंजूरी दी गई है। इसमें दो सहायक निरीक्षक, दो फौजदार, दो सहायक फौजदार, 9 पुलिस नाईक और 29 पुलिस सिपाही, दो सफाई कर्मचारी का समावेश है। ये सभी पद पिंपरी चिंचवड पुलिस आयुक्तालय के लिए तीन चरणों मे मंजूर किये गये मनुष्यबल में से उपलब्ध कराए जाएंगे।