ओमिक्रॉन और एच3एन2 से डरें नहीं, सावधानी बरतें, PCMC का मेडिकल विभाग हुआ अलर्ट

Loading

पिंपरी: स्वाइन फ्लू, कोरोना, ओमिक्रॉन, इन्फ्लुएंजा एच3एन2 (H3N2) जैसी वायरल बीमारियों की महामारियों में इलाज के लिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation ) के अस्पताल (Hospital) महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। वर्तमान में शहर में महानगरपालिका के आठ और 588 निजी सहित कुल 594 अस्पताल हैं, जिनमें कुल बेड की संख्या 10 हजार 582 है। ओमिक्रॉन और एच3एन2 संक्रमण की पृष्ठभूमि में सभी आठ अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध है। 70 निजी अस्पतालों ने भी इलाज के बारे में महानगरपालिका को अवगत करा दिया है। फिलहाल शहर में एक्टिव मरीजों की संख्या 200 के करीब है और हल्के लक्षण होने के कारण होम आइसोलेशन में उनका इलाज किया जा रहा है। महानगरपालिका के चिकित्सा विभाग ने अपील की है कि कोरोना या फ्लू जैसे लक्षण मिलने पर घबराएं नहीं, सावधानी बरतें, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और इलाज कराएं।

कोरोना काल में पिंपरी महानगरपालिका ने नवीन थेरगांव, नवीन भोसरी, पिंपरी में नवीन जिजामाता और आकुर्डी में हभप प्रभाकर मल्हारराव कुट्टे मेमोरियल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। इससे ये अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो गए हैं। इसके साथ ही चिंचवड के तालेरा अस्पताल का विस्तार किया गया है। न्यू तालेरा यानी क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले अस्पताल में 49 बेड हैं। जूनी सांगवी में इंदिरा गांधी अस्पताल और निगड़ी में यमुनानगर अस्पताल में 20-20 बेड हैं। 

इतने बेड हैं तैयार

वाईसीएम की ‘संजीवनी’ में पहले से ही वाईसीएम परिसर में ऑक्सीजन प्लांट है। रूबी अल्केयर सेंटर हृदय संबंधी विकारों के इलाज के लिए एक केंद्र है, इसमें 30 आईसीयू बेड हैं। इसके अलावा, एनआईसीयू में 25 (एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए यूनिट) और एआईसीयू में पांच (एक वर्ष से ऊपर और बारह वर्ष से कम बच्चों के लिए यूनिट) सहित 30 आईसीयू बेड हैं। वयस्कों के लिए तीन आईसीयू कमरे हैं, जिनमें प्रत्येक में 15 के 45 बेड हैं। इसमें वेंटिलेटर के साथ 53 बेड हैं।

ओमिक्रॉन, एच3एन2 वायरस के संक्रमण से घबराना नहीं चाहिए। लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। साबुन और साफ पानी से बार-बार हाथ धोएं। पौष्टिक भोजन करें, धूम्रपान और शराब का सेवन न करें। पर्याप्त नींद लें और आराम करें। नींबू, आंवला, मौसंबी, संतरा, हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। नागरिकों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो मास्क का प्रयोग करें। ओमिक्रॉन, एच3एन2 सहित सभी बीमारियों के लिए सभी महानगरपालिका क्लीनिक और अस्पतालों में दवाएं उपलब्ध हैं। सर्दी, खांसी, गले में खराश, बुखार जैसे लक्षण होने पर नागरिकों को तुरंत नजदीकी महानगरपालिका क्लिनिक या अस्पताल जाना चाहिए और डॉक्टर की सलाह पर ही दवाएं लेनी चाहिए।

-डॉ. लक्ष्मण गोफणे, चिकित्सा विभागप्रमुख, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका

शहर में महानगरपालिका अस्पताल

अस्पताल  कुल बेड   आईसीयू
वाईसीएम   750   113
 आकुर्डी   130   24
पिंपरी  120  22
थेरगांव   400   32
भोसरी   100   16
यमुनानगर    20 
तालेरा चिंचवड  49
सांगवी  20     …

 

महानगरपालिका की चिकित्सा प्रणाली औषधालय 

  • 28 अस्पताल 
  • 8 स्वास्थ्य सेवा केंद्र 
  • 20 परिवार नियोजन केंद्र 
  • 8 टीकाकरण केंद्र 

शहर में अस्पतालों और बेड की संख्या 

प्रकार   अस्पताल   बेड
महानगरपालिका   08 1,589
निजी 588  8,993
कुल    596   10,582