Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    पिंपरी: आगामी चुनाव के मुहाने पर खड़े पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की स्थायी समिति ( Standing Committee) ने बीती शाम की बैठक में जोरदार चुनावी धमाका (Electoral Blast) किया है। राष्ट्रीय नागरी सुधार अंतर्गत केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत महानगरपालिका क्षेत्र में मलनि:सारण और मैला शुद्धीकरण केंद्र बनाने आउट उसकी पांच साल तक देखभाल और मरम्मत के अहम प्रस्ताव के साथ विविध विकास विषयक 309 करोड़ 51 लाख रुपए खर्च को मंजूरी (Approval) दी गई। इस बैठक की अध्यक्षता स्थायी समिति सभापति एड. नितिन लांडगे (Standing Committee Chairman Ad. Nitin Landge) ने की। 

    बैठक में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए एड. लांडगे ने  बताया कि शहर में खिलाड़ियों के खेल स्कोर को अधिक अवसर देने के लिए महानगरपालिका ने छात्र खिलाड़ी गोद लेने की योजना लागू की है। स्थायी समिति ने पिछले साल के कोरोना काल से गोद लिए गए खिलाड़ियों को भोजन भत्ता देने और नए खिलाड़ियों को योजना में शामिल करने का भी निर्णय लिया। इस योजना के तहत प्रत्येक खिलाड़ी को उपस्थिति पत्रक प्रविष्टि के अनुसार प्रति दिन 200 रुपए का भुगतान किया जाता था। अब इन खिलाड़ियों को कोरोना काल से 50 फीसदी भोजन भत्ता देने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही महानगरपालिका के जलनि:सारण विभाग में राष्ट्रीय नागरी सुधार अंतर्गत केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका सीमा में मलनि:सारण व्यवस्था और मैलाशुद्धीकरण केंद्र बनाने और उसके पांच साल तक की देखभाल-मरम्मत के लिए कुल 112 करोड़ 26 लाख रुपए ख़र्च को इस बैठक में मंजूरी दी गई।

    कई विकास कामों को मंजूरी दी गई

    इस बैठक में वार्ड क्रमांक-4 दिघी गांव में विभिन्न स्थानों पर वर्षा जललाइन बिछाने के लिए 95 लाख 74 हजार, वार्ड संख्या 11 में विभिन्न सड़कों के रखरखाव और मरम्मत के लिए 53 लाख 75 हजार रुपए, वार्ड नंबर-12 में देवी इंद्रायणी क्षेत्र में मौजूदा सड़कों के डामरीकरण के लिए 51 लाख 46 हजार रुपए, वार्ड संख्या 12 के चव्हाण बस्ती से श्मशान भूमि तक कि सड़क निर्माण और डामरीकरण के लिए 50 लाख 15 हजार, बाठेबस्ती लक्ष्मीनगर और कंनबे चौक परिसर की सड़कों के डामरीकरण के लिए 61 लाख 46 हजार रुपए, कहारमाथा क्षेत्र में वार्ड संख्या-12 तलवडे के कहारमाथा परिसर की पुरानी सड़कों के डामरीकरण के लिए 61 लाख 46 हजार रुपए, तलवडे चिखली सीमा परिसर की पुरानी सड़कों के डामरीकरण के लिए 62 लाख 19 हजार रुपए, वार्ड 11 के अजंठानगर पुनर्वसन प्रकल्प की आंतरिक सड़कों के डामरीकरण के लिए 62 लाख 81 हजार रुपए, वार्ड क्र.-25 वाकड में दत्त मंदिर रोड अर्बन स्ट्रीट डिझाइन के अनुसार विकसित करने के लिए 45 करोड़ 19 लाख रुपए समेत विविध विकास कामों को मंजूरी दी गई।