Sket Scooter

    Loading

    पुणे: आकुर्डी (Akurdi) के डी वाई पाटील इंजीनियरिंग कॉलेज(D Y Patil Engineering College) में पढ़ने वाले तकनीकी विभाग के छात्रों ने इलेक्ट्रिक स्केट स्कूटर (Electric Skate Scooter) तैयार की है। कॉलेज (College) के छात्र (Student) अनिरुद्ध रामकृष्णन, दीपक सिंह, विवेक झा की टीम ने इस स्कूल का आविष्कार किया है। 

    इस संदर्भ में टीम ने कहा कि आज पूरा विश्व बढ़ते प्रदूषण की चपेट में है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का रुझान बढ़ता जा रहा है। इस रुझान को देखते हुए डीवाई पाटिल इंजीनियरिंग कॉलेज की टीम ने अनुसंधान करते हुए इलेक्ट्रिक स्केट स्कूटर तैयार की है। यह स्कूटर काफी आधुनिक और अपग्रेड वर्जन में छात्रों में उपलब्ध कराई है।

    बन सकता है अच्छा विकल्प

    इस स्कूटर को बनाने वाली टीम के सदस्यों ने बताया कि यह स्कूटर बड़ी-बड़ी कंपनियों में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए काफी कारगर है। इसलिए कंपनियों में काम करने वाले मजदूर और कर्मचारियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। काफी मजबूत और ज्यादा से ज्यादा वजन को झेल पाने में सक्षम यह स्कूटर काफी फायदेमंद है।

    पिछले छह महीने से चल रहा था प्रोजेक्ट पर काम

    पिछले छह महीने से छात्र इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और उन्हें इसके लिए डॉ.डे मार्गदर्शन दे रहे है। साथ में तकनीकी विभाग के प्रमुख डॉ. विजय जत्ती, प्राचार्य डॉ. विजय वढई का भी छात्रों को अच्छा मार्गदर्शन मिला। इस सफलता पर छात्रों का संस्था के संचालक डॉ. नीरज व्यवहारे, शिक्षा संकुल के विश्वस्त तेजस पाटिल और चेयरमैन विधायक सतेज पाटिल ने छात्रों की सराहना की।