File Photo
File Photo

    Loading

    पिंपरी : रिमोट (Remote) के जरिए बिजली चोरी (Electricity Theft ) का एक मामला पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) से सटे चाकण (Chakan) में सामने आया है। यहां कुरुली स्थित एसएल एग्रो फूड्स (SL Agro Foods) के शीतगृह में रिमोट के जरिए बिजली चोरी की जा रही थी। बिजली इस्तेमाल की रीडिंग मीटर में दर्ज न हो इसके लिए यह रिमोट लगाया गया था, इसके मात्र 19 घंटे में इसका पर्दाफाश कर चाकण पुलिस (Chakan Police) में मामला दर्ज किया गया।

    महावितरण के राजगुरुनगर संभाग के अंतर्गत एस. चाकन के निकट कुरुली (तालुका खेड़) में एसएल एग्रो फूड्स के कोल्ड स्टोरेज के लिए उच्च वोल्टेज बिजली की आपूर्ति प्रदान की है। अपर कार्यपालक अभियंता, पुणे ग्रामीण परीक्षण विभाग डी एन भोसले को बिजली कनेक्शन का निरीक्षण करते हुए बिजली संयंत्र के लेआउट को लेकर संदेह हुआ। उनके साथ राजगुरुनगर मंडल के कार्यकारी अभियंता मनीष ठाकरे, उप कार्यकारी अभियंता संदीप दारमवार, सहायक अभियंता राम प्रसाद नरवाडे ने बिजली संयंत्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर विद्युत उपभोक्ता मदन केशव गायकवाड़ और पंच भी उपस्थित थे।

     चाकण थाने में मामला दर्ज

    इस जांच में पता चला कि कोल्ड स्टोरेज में बिजली व्यवस्था को संशोधित कर दो इलेक्ट्रॉनिक किट लगाए गए थे और उसके आधार पर यह सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी व्यवस्था की गई थी कि बिजली की खपत दूर से दर्ज नहीं की जाएगी। बिजली चोरी का पता चलने के बाद पंचनामा चलाया गया और दो इलेक्ट्रॉनिक्स किट और अन्य सामग्री जब्त की गई।  यह देखा गया कि बिजली चोरी का पता चलने से पहले 19 घंटे की अवधि के भीतर रिमोट के जरिए मीटर में बिजली की खपत दूर से बंद कर दी गई थी। यह निष्कर्ष निकाला गया कि 1 लाख 410 रुपए की बिजली चोरी हो गई। इसी के तहत मदन केशव गायकवाड़ के खिलाफ चाकण थाने में भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 और 138 के तहत मामला दर्ज किया गया है।