अंगूर का निर्यात दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू

    Loading

    पुणे: इस सीजन के अंगूर का निर्यात दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो गया है। खाड़ी देशों, छोटे यूरोपीय देशों और चीन को निर्यात जारी है। 15 जनवरी के बाद नासिक से अमेरिका (Nashik to America),  रूस और यूरोपीय देशों को होने वाले निर्यात में तेजी आने की संभावना है।  महाराष्ट्र राज्य अंगूर उत्पादक संघ के अध्यक्ष शिवाजी पवार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दिसंबर के पहले सप्ताह से ही नासिक जिले (Nashik District) के सटाना, मालेगांव (Malegaon) इलाके से खाड़ी देशों को निर्यात (Export) जारी है। 

    बारामती के पास बोरी इलाके से चीन को काले अंगूरों का निर्यात शुरू हो गया है। यूरोप के हॉलैंड जैसे छोटे देशों को भी निर्यात शुरू हो गया है। किसानों को काले अंगूर का 140 रुपए प्रति किलो और हरे अंगूर का 75 से 85 रुपए प्रति किलो मिल रहा है। चीनी बाजार अभी भी हमारे अंगूरों के लिए खुला है। 

    महीने के अंत तक जारी रहेगा पंजीकरण

    जनवरी के अंत तक निर्यात में तेजी आएगी। पहले चरण में हरे अंगूरों का निर्यात नासिक, उसके बाद सांगली, पुणे, सोलापुर इलाकों से शुरू होगा। शिवाजी पवार ने बताया कि ये अंगूर मुख्य रूप से अमेरिका और यूरोप के प्रमुख देशों में जाएंगे। पिछले साल 44,000 किसानों ने देश से अंगूर निर्यात के लिए पंजीकरण कराया था। इस वर्ष कुल 35,153 किसानों ने पंजीकरण कराया है। चूंकि जनवरी के अंत तक पंजीकरण जारी रहेगा, इसलिए इसके बढ़ने की संभावना है। कुल 35,153 में से महाराष्ट्र के 35,082 और कर्नाटक के 71 किसानों ने पंजीकरण कराया है। प्रदेश में 684 किसानों ने नया पंजीयन कराया है।