facebook

    पिंपरी:  राष्ट्रवादी काँग्रेस पार्टी (NCP ) की एक महिला का फेसबुक एकाउंट हैक (Facebook Account Hack) कर उसके जरिए अश्लील मैसेज भेजने और दूसरी पदाधिकारी को कई नंबरों से अश्लील मैसेज मिलने का चौंकानेवाला मामला पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) में सामने आया है। खास बात यह है कि ये दोनों भी आगामी महानगरपालिका चुनाव (Municipal Elections) के लिए इच्छुक हैं। ऐन महानगरपालिका चुनाव की पृष्ठभूमि पर यह मामला सामने आने से सियासी गलियारों में खलबली मच गई है।   

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की एक महिला राज्य पदाधिकारी को 19 अक्टूबर को फेसबुक पर हैक कर लिया गया था।  पदाधिकारियों को उनके दोस्तों, रिश्तेदारों और पार्टी पदाधिकारियों को मैसेज कर परेशान किया जा रहा है। पुलिस से अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित करने के बाद भी उनके अकाउंट से एक मैसेज भेजा गया। इस बारे में उन्होंने भोसरी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। संबंधित पदाधिकारी ने कहा है कि इस तरह की चीजें राजनीतिक क्षेत्र में काम करते समय अनुचित कठिनाई पैदा कर रही हैं। पदाधिकारी ने यह भी कहा कि फेसबुक की हैकिंग आठ दिन बाद हुई जब यह महसूस किया गया कि वह आगामी महानगरपालिका चुनावों में रुचि रखती है।

     महिलाओं को सावधान रहना चाहिए

    एनसीपी की एक अन्य महिला पदाधिकारी को भी विभिन्न नंबरों से अश्लील मैसेज, वीडियो, कॉल आ रहे हैं। वह 2017 के नगर निगम चुनाव लड़ चुकी हैं और उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। संबंधित महिला ने कहा है कि उसे जानबूझकर प्रताड़ित किया जा रहा है क्योंकि वह आगामी चुनावों में दिलचस्पी रखती है। यह आपके और आपके परिवार के सदस्यों के जीवन को खतरे में डालता है। महिला ने यह भी कहा कि वह मानसिक परेशानी से जूझ रही है। इस बारे में संपर्क करने पर वीमेंस हेल्पलाइन की प्रदेश अध्यक्ष नीता परदेशी ने कहा कि उनके संगठन को भी कई महिलाओं से ऐसी ही शिकायतें मिली हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय महिलाओं को सावधान रहना चाहिए। अजनबियों से मित्र अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए। एक निश्चित अवधि के बाद पासवर्ड बदलें। फोन नंबर, फोटो ग्रुप में शेयर नहीं करना चाहिए। उन्होंने अपील की कि अजनबियों के साथ चैट करने से बचें।