Ujani dam

Loading

सोलापुर: उजनी डैम (Ujani Dam ) में उपयुक्त पानी का स्टॉक 60 प्रतिशत है, वर्तमान समय में सीना-माढा, दहिगांव सिंचाई योजना सहित टनेल (Tunnel) से पानी (Water) छोड़ा जा रहा है। इसी बीच किसानों (Farmers) के लिए राहत की खबर आई है। उजनी से छोड़ा गया पानी अब 10  मई तक शुरू रहेगा। सोलापुर जिले (Solapur District) में खरीफ की फसलों का क्षेत्र बड़ी मात्रा में बढ़ गया है। इसमें गन्ने का क्षेत्र भी ज्यादा है, जिससे जिले में शुगर मिल बढ़ गए हैं।

जिले में बागवानी खेती बढ़ गई है। जिले की कृषि क्रांति में उजनी डैम का बड़ा योगदान है। पिछले कई वर्षों से गर्मी के मौसम में फसलों के लिए उजनी डैम से फसलों के लिए पानी छोड़ा जाता है। उसके बाद अधीक्षक अभियंता धीरज साले ने किसानों की मांग और जिले में फसलों का अध्ययन कर गर्मी के मौसम में डैम से दो बार पानी छोड़ने का निर्णय लिया था। किसानों के लिए यह निर्णय फायदेमंद रहा है, लेकिन पालकमंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कैनाल सलाहकार समिति के माध्यम से किसानों को गर्मी के मौसम में डैम से तीन बार पानी देने का निर्णय लिया है। खास बात यह है कि यह यह पानी लगातार तीन बार छोड़ने का आदेश दिया गया है। इसके अनुसार अब 1 से 27 मार्च को पहला राउंड, उसके बाद 27 मार्च से 27 अप्रैल और उसके बाद मई तक तीसरा राउंड छोड़ा जाएगा।अप्रैल और मई महीने की सोलापुर मनपा की मांग को देखकर शहर के नागरिकों के लिए भी भीमा नदी से पानी छोड़ा जाएगा।

कैनाल का मजबूतीकरण जल्द

उजनी से पानी छोड़ने के बाद कैनाल के लीकेज से अधिकांश पानी बबार्द हो रहा है। इसके मद्देनजर अब पुणे स्थित ‘सीडब्ल्यूपीआरसी’ केंद्रीय संस्था से इसका अध्ययन किया जा रहा है। अध्ययन पूरा होने के बाद उसकी रिपोर्ट जल संसाधन विभाग में पेश की जाएगी। उसके बाद संबंधित काम का एस्टीमेट बनाकर उसके अनुसार राज्य सरकार को रिपोर्ट पेश की जाएगी। सरकार से निधि प्राप्त होने के बाद बाएं कैनाल की मजबूतीकरण का काम किया जाएगा।

उजनी डैम से खेती के लिए 'समर' सीजन पानी छोड़ा जा रहा है। लगातार तीन राउंड एक साथ छोडने का निर्णय कैनाल सलाहकार समिति ने लिया है। इस पर अमल किया जा रहा है। खेती के लिए दाएं, बाएं कैनाल और सिंचाई योजनाओं सहित टनेल से छोड़ा जा रहा पानी मई के आखिर तक शुरू रहेगा।

-धीरज साले, अधीक्षक अभियंता, लाभक्षेत्र विकास प्राधिकरण, सोलापुर