पुणे में 34 मेडिकल स्टोर में एफडीए ने जड़े ताले

    पुणे: फार्मासिस्ट (Pharmacist) की अनुपस्थिति में दवा (Medicine) बिक्री करने वाले 34 दुकानों अन्न व औषध प्रशासन (FDA) ने ताला जड़ दिया है। इस दौरान कोल्हापुर (Kolhapur) में सबसे अधिक दुकानों पर स्टॉप सेल (Stop Sale) का नोटिस (Notice) चस्पा किया गया है। विभाग में पुणे जिला तीसरे नंबर पर है। दवा दुकानों में फार्मासिस्ट की उपस्थिति में दवा बिक्री की जा रही है क्या? इसकी जांच के लिए एफडीए पिछले महीने भर से राज्यभर में अभियान चला रही है। 

    इस मुहिम के तहत एफडीए पुणे विभाग में पुणे सहित सातारा, सांगली, कोल्हापुर और सोलापुर जिले के 722 दवा दुकानों की जांच की गई। इनमें से 688 दुकानों में फार्मासिस्ट मौजूद थे। जबकि 34 दुकानों में फार्मासिस्ट नज़र नहीं आए और यहां बिना फार्मासिस्ट के दवा बेचीं जा रही थी। 

    31 दुकानों पर स्टॉप सेल का नोटिस चस्पा 

    इनमें से 31 दुकानों पर स्टॉप सेल का नोटिस चस्पा दिया गया है। यह जानकारी एफडीए के पुणे विभाग के सह आयुक्त (औषध) एस बी पाटिल ने दी। विभाग में सबसे अधिक दुकानों की जांच पुणे जिले में की गई। पुणे में जिन 311 दुकानों की जांच की गई उनमें से 14 जगहों (5%) में फार्मासिस्ट मौजूद नहीं थे। इसलिए इन दुकानों पर स्टॉप सेल का नोटिस लगाया गया है।