Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) का अगला आम चुनाव कब होगा इसे लेकर असमंजस अब खत्म हो गया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) को एक हफ्ते में बिना ओबीसी आरक्षण (Without OBC Reservation) के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करने का निर्देश दिया है। तीन सदस्यीय वार्ड के आधार पर ही चुनाव होंगे। इसको लेकर चुनाव विभाग जोरदार तैयारी कर रहा है। ईवीएम मशीन की मरम्मत, मतदाता सूची का वार्डवार विभाजन, आरओ कार्यालय का स्थान अंतिम चरण में है। फिलहाल एसी, एसटी के आरक्षण औऱ महिला आरक्षित सीटों का ड्रा और अंतिम वार्ड रचना बाकी है।

    राज्य चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार, पिंपरी- चिंचवड महानगरपालिका प्रशासन ने 2022 के चुनाव के लिए तीन सदस्यीय प्रणाली में वार्ड बनाए हैं। 3 सदस्यों के 45 वार्ड और 4 सदस्यों के 1 वार्ड होंगे जिसमें से 139 पार्षदों का चुनाव होना है। तदनुसार तैयार किया गया मसौदा वार्ड संरचना 1 फरवरी को जारी किया गया था। इस वार्ड के गठन पर भी आपत्ति जताई गई और इस पर सुनवाई भी हुई।  सुनवाई की रिपोर्ट चुनाव आयोग को भी भेजी गई है। वार्ड संरचना को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।

    स्थानीय निकाय चुनाव ओबीसी आरक्षण के बिना होंगे

    इस बीच, सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्थानीय निकायों में ओबीसी आरक्षण पर रोक लगाने के बाद, राज्य ने एक विशेष कानून पारित करके चुनाव के अधिकार अपने हाथ में ले लिए। उसके बाद, राज्य में विभिन्न महानगरपालिका के चुनाव ठप हो गए। इस कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा पारित कानून को खारिज करते हुए 15 दिनों के भीतर स्थानीय निकाय चुनाव घोषित करने का निर्देश दिया है। स्थानीय निकाय चुनाव ओबीसी आरक्षण के बिना होंगे। चुनाव तीन सदस्यीय वार्ड के आधार पर और बिना ओबीसी आरक्षण के होंगे।

    की जा रही है ईवीएम की मरम्मत

    इसी के मद्देनजर चुनाव विभाग का काम चल रहा है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की मरम्मत की जा रही है। महानगरपालिका भी संभागवार मतदाता सूची पर काम कर रहा है। अब इसमें तेजी आएगी। वार्ड गठन फाइनल, आरक्षण ड्रा का काम बाकी इस सारी प्रक्रिया में 10 से 15 दिन लगेंगे। अदालत ने यह भी आदेश दिया कि चुनाव 15 दिनों के भीतर घोषित किया जाए। इसलिए 19 मई को चुनाव की घोषणा होने की संभावना है। इसके लिए महानगरपालिका चुनाव विभाग तैयार है। 

    मतदाता सूची का कार्य चल रहा

    महानगरपालिका ने ड्राफ्ट वार्ड का मसौदा अंतिम मंजूरी के लिए आयोग को भेज दिया है। संभागवार मतदाता सूची का कार्य चल रहा है। ईवीएम मशीन की जानकारी दी गई है। आरओ कार्यालय के स्थान निश्चित हैं। चुनाव विभाग पूरी तरह तैयार है। अपर आयुक्त जितेंद्र वाघ ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग के निर्देश आएंगे। तदनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।