Seva Vikas Bank

    Loading

    पिंपरी: महाराष्ट्र समेत देशभर में गूंज रही ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की कार्रवाई के बीच पिंपरी-चिंचवड की उद्योगनगरी में भी ईडी की ‘एंट्री’ हो गई। शुक्रवार के तड़के शहर में दाखिल हुए ईडी (ED) की टीमों ने सेवा विकास बैंक (Seva Vikas Bank) के पूर्व चेयरमैन एड. अमर मूलचंदानी (Ed. Amar Mulchandani), जो सत्ताधारी बीजेपी से जुड़े हैं के साथ नामी वकील एड. राजाभाऊ सूर्यवंशी के घर और दफ्तरों पर छापेमारी की है। इसके अलावा पुणे में एक स्कूल के निदेशक के घर और दफ्तर पर छापेमारी किये जाने की खबर है। देर शाम खबर लिखे जाने तक ईडी की कार्रवाई जारी रही, अतः इस छापेमारी का विवरण नहीं मिल सका।

    400 करोड़ रुपए से भी ज्यादा राशि के कर्ज घोटाले के सामने आने के बाद सेवा विकास बैंक के निदेशक मंडल के खिलाफ पुलिस और आर्थिक अपराध शाखा में मामले दर्ज हैं। बैंक के पूर्व चेयरमैन एड. मूलचंदानी समेत कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी हुई थी। वे फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। 

    RBI ने रद्द किया है बैंक का लाइसेंस

    इस बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया और बैंक में लिक्विडिटर की नियुक्ति की है। अब इस पूरे मामले में ईडी की ‘एंट्री’ हो जाने से समस्त पिंपरी-चिंचवड शहर में खलबली मच गई है। बताया जा रहा है बैंक घोटाले को लेकर ईडी से भी शिकायत की गई है। इसी सिलसिले में ईडी ने कुछ दिन पहले तीन लोगों को नोटिस जारी की थी। उसके बाद आज यह छापेमारी की गई। 

     बैंक के कर्ज घोटाले में हो रही कार्रवाई

    आज तड़के पिंपरी में दाखिल हुई ईडी की टीमों ने एड अमर मूलचंदानी, एड राजाभाऊ सूर्यवंशी के घर और दफ्तरों पर एक साथ छापेमारी की। एड. सूर्यवंशी का पुत्र सागर सूर्यवंशी भी बैंक के कर्ज घोटाले में शामिल बताया गया है। तड़के सुरक्षा बलों के जवानों की कड़ी सुरक्षा में पिंपरी के मिस्टी पैलेस इमारत जहां एड. मूलचंदानी का निवास है कि साथ एमयूसीसी कॉलेज के सामने उनके दफ्तर में यह छापेमारी की गई। इसके साथ ही एड. सूर्यवंशी के घर और दफ्तर पर भी छापा मारा गया। सुबह करीबन साढ़े नौ बजे के करीब पिंपरी पुलिस का भी बंदोबस्त तैनात किया गया। देर शाम खबर लिखे जाने तक ईडी की कार्रवाई जारी रही, जिसके चलते कार्रवाई का ब्यौरा न मिल सका।