Fire Fighting Bike

    Loading

    पिंपरी: जब कहीं आग (Fire) लगती है तो दमकल विभाग के बड़े बड़े फायर फाइटर वाहन आंखों के सामने आ जाते हैं। चूंकि वह शहर की तंग गलियों और झुग्गियों में लगी आग में प्रवेश नहीं कर पाते, इसलिए फायर ब्रिगेड (Fire Brigade) को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग में फंसे लोगों को निकालने के लिए दमकलकर्मियों को अपनी जान दांव पर लगानी पड़ती है। हालांकि अब ऐसी जगह आग बुझाने के लिए विदेश की तरह पिंपरी-चिंचवड़ में तीन दमकल मोटर बाइक (Fire Fighting Bikes) पहुंच सकेंगी।

    पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के दमकल विभाग के बेड़े में ऐसे तीन फायर फाइटर बाइक शामिल होने जा रहे हैं। हालांकि इसके लिए बाजार मूल्य से दोगुने से भी ज्यादा कीमत चुकाने की तैयारी की गई है। इस पर दमकल विभाग की ओर से दावा किया गया कि पुणे में ऐसी सात-आठ दमकल बाइकें हैं। पिंपरी-चिंचवड़ में आने वाली ये बाइक उनसे ज्यादा आधुनिक हैं। इस बाइक के दोहरे उपयोग होने वाले हैं। जहां बड़े फायर फाइटर वाहन नहीं पहुंच सकते, वहां इन बाइक्स से दमकल के जवान पहुंच जाएंगे। इसके अलावा, वे कम समय मे मौके पर पहुंचेंगे और बिना किसी ट्रैफिक जाम के तुरंत आग को बुझाना शुरू कर देंगे।

    आग पर जल्द ही काबू पा लिया जा सकेगा

    हर फायर फाइटर बाइक पर दो जवान सवार होंगे। इस बाइक में 20 लीटर की दो पानी की टंकी, एक पंप और 100 फुट का पाइप भी होगा। झुग्गी-झोपड़ियों में आग बुझाने के दौरान, इन बाइकों पर पंप करने के लिए लोगों के घरों या घरों के बाहर रखे पानी ड्रम से पानी का उपयोग कर सकेंगे। इसके साथ ही एक फायर फाइटर वाहन को आग बुझाने की तैयारी में करीब पांच मिनट का समय लगता है। इस बाइक को इसके लिए इतना समय नहीं लगेगा। इससे आग पर जल्द ही काबू पा लिया जा सकेगा। महानगरपालिका प्रशासन ने यह भी दावा किया है कि फायर फाइटर बाइक से आगजनी में आर्थिक और मानवीय नुकसान टालने में भी मदद मिलेगी।

     कंपनी से सीधे खरीदा जाएगा

    ये 411 सीसी इंजन की क्षमता वाली फायर फाइटर बाइक 6 लाख रुपए से बाजार में उपलब्ध है। हालांकि पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका ऐसी हर बाइक के लिए 13.5 लाख रुपए चार्ज करेगा। इसके साथ ही इसके लिए कोई टेंडर जारी नहीं किया जाएगा। जबकि वह आरएमएस फायर सेफ्टी सर्विसेज (इंडिया) प्रा. लिमिटेड नामक कंपनी से सीधे खरीदा जाएगा। इस खरीदी के प्रस्ताव को स्थायी समिति की आगामी बैठक (19 जनवरी) में अनुमोदन के लिए रखा गया है। यहां से मंजूरी मिलते ही शहर के दमकल विभाग के जवानों को आठ दिन का बाइक फाइटिंग फायर फाइटिंग प्रशिक्षण दिया जाएगा।