पुणे-अहमदनगर रूट पर पहली ई-बस सेवा ‘शिवाई’ की हुई शुरुआत

    Loading

    पुणे: महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) की पहली इलेक्ट्रिक बस सेवा (First Electric Bus Service) पुणे-अहमदनगर मार्ग (Pune-Ahmednagar Route) पर शुरू की गई। पुणे (Pune) में नई ई-बस (New E-Bus), ‘शिवाई’ (Shivai) का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने किया। MSRTC के शंकरशेठ रोड मुख्यालय में एक चार्जिंग स्टेशन का भी उद्घाटन किया भी किया गया। 

    कार्यक्रम में पुणे शहर के सांसद गिरीश बापट, एमएलसी नीलम गोरहे, विधायक सुनील टिंगरे और सिद्धार्थ शिरोले और वर्कर्स यूनियन लीडर बाबा आढाव शामिल हुए। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि महाविकास अघाड़ी सरकार मौजूदा बेड़े को बदलने के लिए बड़ी संख्या में ई-बसों को शामिल करने पर काम करेगी। उन्होंने कहा कि बसों के मौजूदा बेड़े को ई-बसों के नए बेड़े के साथ बदलने की संभावना पर चर्चा हो चुकी है। इसके लिए चाहे जितना भी खर्च हो, वे धन जुटा सकते हैं। 

    3,000 नई ई-बसों को शामिल करने का लक्ष्य

    अजीत पवार ने बताया कि पहले राज्य के बजट में, 3,000 नई ई-बसों को शामिल करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब सरकार इसे आगे ले जाएगी। वे इसके लिए जल्द ही वित्त विभाग की बैठक बुलाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के बाद इसे मुख्यमंत्री और राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा। 

    छह दैनिक सेवाओं को संचालित करने की योजना

    पवार ने कहा कि एसटी बस गरीब आदमी का वाहन है और इसे नए जोश के साथ सेवा और अपनी शताब्दी की ओर बढ़ते रहना चाहिए। MSRTC की योजना ‘शिवाई’ के साथ पुणे और अहमदनगर के बीच छह दैनिक सेवाओं को संचालित करने की है। इस बस में 43 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह बस 12 मीटर लंबी है जो 80 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक जा सकती है।

    परियोजना के कार्यान्वयन में दो साल से अधिक की देरी

    MSRTC ने 2019 में सेवा की घोषणा की थी और जून 2019 में पुणे और मुंबई के बीच एक ट्रायल रन भी किया था। इसने घोषणा की थी कि ई-बसें 300 किलोमीटर से कम दूरी वाले गंतव्यों के बीच संचालित होगी, लेकिन शुरू में बुनियादी ढांचे की स्थापना में धीमी प्रगति और फिर महामारी और एसटी कर्मचारियों की हड़ताल के कारण परियोजना के कार्यान्वयन में दो साल से अधिक की देरी हुई।