fraud
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    पिंपरी : कंपनी (Company) शुरू करने का झांसा देकर बैंक से 50 लाख की ठगी किये जाने का मामला पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) शहर में सामने आया है। इसमें आरोपी ने कंपनी शुरू करने का झांसा दिया और दो लोगों के नाम पर रहे फ्लैट को अपना बताकर बैंक से फर्जीवाड़ा किया। यही नहीं सोशल मीडिया पर भी कंपनी का निदेशक रहने का फेक एकाउंट भी तैयार किया था। यह पूरी घटना 9 अगस्त 2016 से 12 फरवरी 2022 के बीच पिंपले सौदागर में घटी है। 

    सांगवी पुलिस ने बताया कि, इस मामले में सुमन ख्यालीदत्त जोशी (40, निवासी पिंपले सौदागर, पुणे) ने शनिवार को शिकायत दर्ज कराई है। इसके अनुसार पुलिस ने ट्रान्समॉन्क इंडिया प्रा. लि. कंपनी के निदेशक संदीप सिंह सुलतान सिंह बिस्ट (निवासी श्रीनगर गढवाल), मधूर पांडे, कुमार गुरुंग, मनिष पांडे, सुरेंद्र सिंह, राहुल गुरुंग और आयडीएफसी बैंक के कर्ज विभाग में काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।  

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, आरोपी संदीप सिंह कथित तौर पर लक्षद्वीप, पिंपल सौदागर में उन दोनों के एक फ्लैट के मालिक थे। उन्होंने ट्रांसमांक लिमिटेड नामक कंपनी शुरू करने का नाटक किया।  इसके लिए आईडीएफसी बैंक से 50 लाख रुपये का कर्ज लिया गया। बैंक के ऋण विभाग में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों ने बिना दस्तावेजों की जांच किये ही ऋण स्वीकृत कर दिया। आरोपी सिंह ने सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट भी बनाया कि वह एक कंपनी का निदेशक है। इसका जिक्र भी शिकायत में किया गया है। सांगवी पुलिस मामले में आगे की जांच कर रही है।