praveen darekar

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ( Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की ओर से रहाटणी में स्थापित किए गए छत्रपति शिवाजी महाराज के अश्वारुढ़ स्मारक का अनावरण विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर (Praveen Darekar) के हाथों किया गया। यहां उन्होंने अपने संबोधन में उन्होंने राज्य की महाविकास आघाडी सरकार (Maha Vikas Aghadi Govt.) पर जमकर निशाना साधा। दरेकर ने कहा कि राज्य सरकार पुलिस के जरिए बीजेपी नेताओं (BJP Leaders) के खिलाफ झूठे मामले (False Cases) दर्ज करा रही है। भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने पर देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को नोटिस (Notice) जारी की गई। हालांकि हम ऐसी नोटिस से डरने वाले नहीं हैं।

    बीजेपी नेता प्रवीण दरेकर ने कहा कि मुझे छत्रपति शिवाजी महाराज के अश्वारूढ़ स्मारक का अनावरण करने का सौभाग्य मिला। इसलिए मैं पिंपरी-चिंचवडकर का शुक्रगुजार हूं। यह स्मारक शहर की शोभा में चार चांद लगा देगा। अब हम कह सकते हैं कि यह स्मारक शहर की एक विशेषता है। महाविकास अघाड़ी सरकार ने दो साल से अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्मारक की एक भी ईंट नहीं लगाई है।  बीजेपी ने अगले 30 वर्षों में पांच वर्षों में शहर के विकास की योजना बनाई है। वेस्ट टू एनर्जी, प्रधानमंत्री आवास योजना, चार अस्पताल शुरू किए गए हैं। 

    बीजेपी के नेता नोटिस से डरने वाले नहीं

    हालिया हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा चार राज्यों की सत्ता में आई। इससे साफ है कि जनता बीजेपीके साथ है। महाराष्ट्र की राज्य सरकार बीजेपी नेताओं के खिलाफ झूठे मामले दर्ज करने के लिए पुलिस का इस्तेमाल कर रही है। देवेंद्र फडणवीस को भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने के लिए नोटिस दिया गया है, लेकिन हम ऐसी नोटिस से डरने वाले नहीं हैं, यह चेतावनी भी उन्होंने दी है। इस मौके पर महापौर उषा ढोरे, विधायक लक्ष्मण जगताप, उपमहापौर हिरानानी घुले, सत्तारुढ पक्षनेता नामदेव ढाके, स्थायी समिति अध्यक्ष नितीन लांडगे, पूर्व नेता प्रतिपक्ष नाना काटे,  नगरसेवक शत्रुघ्न काटे, बाबा त्रिभुवन, चंद्रकांत नखाते, नगरसेविका शीतल काटे, सुनीता तापकीर, सविता खुले, मोरेश्वर शेडगे, बीजेपी के संगठन महासचिव अमोल थोरात, अतिरिक्त आयुक्त उल्हास जगताप, सहायक आयुक्त वामन नेमाने, रविकांत घोडके, प्रफुल्ल पुराणिक आदि उपस्थित थे।

    स्मारक की विशेषता

    रहाटनी में स्थापित छत्रपति शिवाजी महाराज का अश्वारूढ़ स्मारक पंचधातु में बनाया गया है। जेरेटॉप तक की मूर्ति की ऊंचाई 21 फीट है। तलवार की नोंक तक की ऊंचाई 28 फीट है। इस स्मारक का वजन 6 टन है और यह घोड़े के केवल दो ही पैरों पर खड़ा है।  स्मारक के पीछे एक धनुषाकार दीवार है जिसमें उच्च पत्थर का निर्माणकार्य किया गया है। इस काम में 2 करोड़ 20 लाख 80 हजार रुपए खर्च हुए हैं। स्मारक से सटे स्थान में शिवाजी महाराज के जीवन की ऐतिहासिक घटनाओं के म्यूरल्स लगाने की भी योजना है। इसके साथ ही करीब 12 मीटर ऊंचा फ्लैगपोल भी लगाया जाएगा।