arrested
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिचवड़ पुलिस (Pimpri-Chichwad Police) ने पिंपरी (Pimpri) इलाके के एक जनरल स्टोर पर गुटखा (Gutkha) बेचने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार (Arrested) किया है।  गिरफ्तारियां तब की गईं जब पुलिस ने प्रतिबंधित सामग्री के आपूर्तिकर्ता के खिलाफ भी मामला दर्ज किया और दुकान पर छापेमारी की। 

    मुखबिरों से मिली सूचना पर कार्रवाई करते हुए पिंपरी थाने के अधिकारियों ने संत तुकाराम नगर स्थित जनरल स्टोर पर छापेमारी की और दो लाख रुपए का प्रतिबंधित तंबाकू आधारित गुटखा जब्त किया जो कथित तौर पर सीधे ग्राहकों को बेचा जा रहा था।  पुलिस ने दुकान मालिक तेजमल सुंदेचा (42) और क्षेत्र के मालिक राजेंद्र साठे (49) को गिरफ्तार कर लिया और सागर पाटिल के रूप में पहचाने जाने वाले सप्लायर की तलाश शुरू कर दी है। 

    2012 में राज्य सरकार ने लगाया था प्रतिबंध

    2012 में महाराष्ट्र सरकार ने गुटखा, पान मसाला और अन्य संबंधित उत्पादों की खपत, उत्पादन, बिक्री, वितरण और भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया।  2019 में प्रतिबंध को और नवीनीकृत किया गया था। राज्य पुलिस और खाद्य एवं औषधि प्रशासन के पास गुटखा और पान मसाला के संबंध में जब्ती और छापेमारी करने का अधिकार है।

     8.7 करोड़ रुपए का प्रतिबंधित गुटखा और पान मसाला जब्त 

    पिंपरी चिंचवड़ पुलिस ने जनवरी 2020 से अब तक 160 से अधिक मामलों में 8.7 करोड़ रुपये का प्रतिबंधित गुटखा और पान मसाला जब्त किया है और 251 लोगों को गिरफ्तार किया है।  गिरफ्तार किए गए लोगों में इन प्रतिबंधित उत्पादों के व्यापार के पीछे वितरक, ट्रांसपोर्टर और रैकेटियर शामिल हैं।  पुलिस जांच में सामने आया है कि ये उत्पाद महाराष्ट्र में पड़ोसी राज्यों से आते हैं जहां इसके उत्पादन और बिक्री पर कोई रोक नहीं है।