Pune Building Collapsed

    Loading

    पुणे: पुणे (Pune) में तब खलबली मच गई जब बीती देर रात एक निर्माणाधीन इमारत (Under Construction Building) की बेसमेंट (Basement) में काम कर रहे मजदूरों पर छज्जे के लिए लगाई गई लोहे की जाली गिर पड़ी। इस हादसे ने वहां काम कर रहे पांच मजदूरों की जान (Death) ले ली। हादसे में अन्य 5 से ज्यादा मजदूरों के घायल (Injured) होने की खबर है। इस भीषण हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शोक जताया है। वहीं पुणे पुलिस (Pune Police) ने कंस्ट्रक्शन कंपनी, कॉन्ट्रैक्टर और कंस्ट्रक्शन से जुड़े व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज (Case Registered) कर लिया है। 

    पुणे-अहमदनगर रोड पर शास्त्री नगर चौक में गुरुवार की देर रात हुए इस हादसे में मरनेवाले मजदूरों की पहचान सोहेल मोहम्मद (22), मोहम्मद समीर (30), मोबिद आलम (40), मजरूम हुसेन (35) और तकाजी आलम (42) के रूप में की गई है। हादसे में मोहम्मद आलम, मोहम्मद फईम, मोहम्मद रफीक आलम और मोहम्मद साहिल आदि मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं। वहीं मोहम्मद नाहीद मोहम्मद मास्टर (21) नामक मजदूर चोटिल हुआ है। 

    विभिन्न धारोओं के तहत केस दर्ज 

    पुणे के पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता से मिली जानकारी के मुताबिक, येरवडा पुलिस थाने में इस हादसे को लेकर “ब्लु पास बिजनेस पार्क कन्स्ट्रक्शन साईट के स्वामित्व वाली अनंता कंपनी, कॉन्ट्रैक्टर अहु वालिया, मोहन अवलकर और इस कंस्ट्रक्शन से जुड़े अन्य पदाधिकारी, अधिकारी, सुपरवाइजर, लेबर सुपरवाइजर समेत अन्यों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304, 336, 337 और 338 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

    जाली बेसमेंट में काम कर रहे मजदूरों पर गिरी

    पुणे महानगरपालिका के दमकल विभाग और पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, येरवडा क्षेत्र के पुणे- अहमदनगर रोड पर शास्त्रीनगर चौक परिसर में वाडिया की जमीन पर वरदे हाईट्स के पास ब्लु ग्रास बिजनेस पार्क नामक इमारत का निर्माण कार्य शुरू है। फिलहाल यहां बेसमेंट पर स्लैब डालने का काम शुरू है। बेसमेंट पर स्लैब डालने के काम के दौरान स्लैब डालने के लिए लोहे की बड़ी जाली लगाई जा रही थी। बताया जा रहा है कि यह जाली 16 एमएम की थी।  गत रात साढ़े 11 बजे के करीब स्लैब का काम करते वक्त लोहे की बड़ी जाली बेसमेंट में काम कर रहे मजदूरों पर गिर गई। इसके गिरने की आवाज इतनी जोरदार थी कि उसे सुनकर हर कोई सिहर उठा। वहां काम कर रहे कुछ मजदूर इस जाली के तले दब गए जबकि कुछ उसकी मार लगने से घायल हो गए। मजदूरों की चीख पुकार सुनकर स्थानीय लोग भी यहां इकट्ठा हो गए। हादसे की खबर पाकर दमकल और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची। एम्बुलेंस के साथ चिकित्सा विभाग की टीमें भी दाखिल हुई और तुरंत बचाव कार्य शुरू किया गया।

    घायल मजदूरों का आंकड़ा पांच तक पहुंच गया 

    घायल मजदूरों को तुंरत अस्पताल पहुंचाया गया। लोहे की जाली तले दबे मजदूरों को तो लोहे  को काटने वाले कटर से काटकर बाहर निकालना पड़ा। खबर लिखे जाने तक इस हादसे में पांच मजदूरों की मौत की पुष्टि की गई थी, जबकि घायल मजदूरों का आंकड़ा पांच तक पहुंच गया था। हादसे की खबर पाकर पुणे महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार, पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता समेत प्रशासन के अन्य आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसके बाद हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ येरवडा पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया। बहरहाल इस हादसे से पुणे में निर्माण कार्य मजदूरों की सुरक्षितता पर फिर सवालिया निशान लग गया है।