Shiv bhojan Thali
File Photo

    पुणे. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के मद्देनजर नागरिकों को आने वाले समय में भी मुफ्त (Free) शिवभोजन थाली (Shiv Bhojan Thali) मिलेगा। पुणे (Pune) और पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) के 37 केंद्रों से हर दिन 6038 थाली उपलब्ध कराई जा रही है। नागरिकों को इन थालियों के लिए पैसे नहीं देने होंगे, यह साफ हो गया है। आने वाले समय में इन केंद्रों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव है। जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

    शिव भोजन थाली मुफ्त मिलने की आखिरी मियाद 14 सितंबर को थी। उक्त समिति ने राज्य सरकार के अगले आदेश तक शिवभोजन थाली देने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में नागरिकों को आगे भी इस सेवा का लाभ मिलेगा।राज्य सरकार ने पिछले साल गणतंत्र दिवस से शिवभोजन थाली योजना शुरू की है।शुरुआत में पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहर के 14 जगहों पर यह थाली मिलती थी। इसे रिस्पांस मिलने पर केंद्र की संख्या 37 तक बढ़ा दी गई। इन 37 केंद्रों में हर दिन 6038 नागरिकों को मुफ्त भोजन दिया जा रहा है।मंगलवार को इस योजना का लाभ मिलने का अंतिम दिन था। अब राज्य सरकार ने अगले आदेश तक इस योजना को जारी रखने का आदेश दिया है।

     शिवभोजन थाली योजना को अच्छा रिस्पांस 

    इस संबंध में शहर के अनाज वितरण अधिकारी सचिन ढोले ने बताया कि शिवभोजन थाली योजना को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। केंद्र संचालक को हर थाली पर 40 रुपए की सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी विभाग द्वारा राष्ट्रीय बैंक अकाउंट में हर 15 दिन में जमा किया जाता है। पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में शिवभोजन थाली का रिस्पांस बढ़ रहा है। केंद्र की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव है। जिलाधिकारी के अध्यक्षता वाली समिति द्वारा इस पर निर्णय लिया जाएगा। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर शिवभोजन थाली दी जाती है। इस थाली में 30 ग्राम वजन की दो रोटी, 100 ग्राम सब्जी, 100 ग्राम चावल, 100 ग्राम दाल नागरिकों को दिया जाता है। राज्य सरकार ने शिवभोजन थाली मुफ्त देने की अवधि बढ़ा दी है। 37 केंद्रों से मुफ्त थाली दी जाएगी। फ़िलहाल हर दिन 6038 थालियां वितरित की जा रही है। जल्द ही केंद्रों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया जाएगा, ऐसा सचिन ढोले ने बताया।