People disinterested in lockdown, flying corridors of Corona control instructions

    Loading

    पिंपरी : पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) से गुजरने वाले पुणे-नासिक राजमार्ग (Pune-Nashik Highway) के साथ-साथ औद्योगिक (Industrial) और आवासीय गलियारे (Residential Corridors) में दिन-प्रतिदिन बढ़ते यातायात के भार को कम करने के लिए, समाविष्ट गांवों में मुख्य सड़कों के लिए वैकल्पिक सड़कों का एक नेटवर्क बनाकर यातायात को सुचारू और सक्षम किया जाना चाहिए। बीजेपी शहर अध्यक्ष और विधायक महेश लांडगे ने महानगरपालिका प्रशासन को तत्काल प्लानिंग प्लान तैयार करने की सूचना दी। इस पर महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक शेखर सिंह ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्लानिंग प्लान तैयार करने के आदेश दिए हैं।

    महानगरपालिका में शामिल गांवों में बुनियादी ढांचे को सक्षम करने पर जोर दिया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर शहरीकरण हुआ है। नतीजतन, पुणे-नासिक राजमार्ग के साथ भोसरी विधानसभा क्षेत्र में तलवडे से मोशी पटाया तक नियमित ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो गई है। अगले 50 वर्षों में बढ़ती जनसंख्या और बढ़ते शहरीकरण को ध्यान में रखते हुए मुख्य सड़क को जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्गों का नेटवर्क बनाने से मुख्य सड़क पर दबाव कम होगा। पुणे-नासिक राजमार्ग पर यातायात की भीड़ को कम करने के लिए चिखली में साने चौक से चिखली तक की सड़क को 24 मीटर चौड़ा किया जाना चाहिए। चिखली गांव से सोनवनेबस्ती तक ज्योतिबानगर, तलवडे की सड़क को 24 मीटर चौड़ा किया जाए। साथ ही तलवड़े से भक्ति-शक्ति चौक को रेडजोन से नव विकसित कैनबे चौक तक जोड़ने वाली सड़क को 18 मीटर चौड़ा किया जाए। इन्द्रायणी नदी के किनारे तलवाडे से चिखली तक वर्तमान 12 मीटर सड़क को 24 मीटर चौड़ा किया जाए। साथ ही चिखली-तलवडे शिव रोड का विकास किया जाए। 

    भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए: महेश लांडगे

    विधायक महेश लांडगे ने कहा कि पिंपरी-चिंचवड के बढ़ते शहरीकरण और चाकण औद्योगिक क्षेत्र, तलवडे आईटी पार्क क्षेत्र में ट्रैफिक की बढ़ती भीड़ के कारण चाकण, नासिक से आने वाला कोई भी वाहन आसानी से पुणे शहर नहीं जा सकता है, यह वर्तमान स्थिति है। पिछले 15 से 20 वर्षों में आवश्यक उपाय किए जाने की उम्मीद थी, हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। पिछले चार-पांच वर्षों में, इस क्षेत्र में आंतरिक सड़कों के निर्माण से कुछ हद तक यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिली है। हालांकि, अगले 50 वर्षों में शहर के शहरीकरण को देखते हुए, पुणे-नासिक राजमार्ग पर यातायात को अन्य वैकल्पिक सड़कों पर बदलना अनिवार्य है। विधायक महेश लांडगे ने दावा किया है कि यह न केवल मुख्य सड़क को चौड़ा करने का काम करेगा, बल्कि वैकल्पिक सड़क बनाकर और उन क्षेत्रों से यातायात को अन्य मार्गों पर मोड़कर मुख्य सड़क पर यातायात के भार को कम किया जा सकता है। विधायक लांडगे ने निर्देश दिया है कि भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए।

    चिखली से तलवडे सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रगति पर है

    महानगरपालिका के शहर अभियंता मकरंद निकम ने कहा कि, पुणे-नासिक हाईवे पर ट्रैफिक जाम कम करने को लेकर कमिश्नर और जनप्रतिनिधि के बीच बैठक हुई। इसके अनुसार संबंधित विभाग के अधिकारियों को सर्वे करने के आदेश दिए गए हैं। कमिश्नर ने इस संबंध में सकारात्मक रूख अख्तियार किया है और प्रशासन की भूमिका प्रशासनिक कार्रवाई कर जल्द से जल्द काम शुरू करने की है। नगर रचना विभाग के सहायक निदेशक संदेश खड़तरे ने कहा कि, तलवडे से चिखली तक 24 मीटर सड़क प्रस्तावित है। संशोधित विकास योजना तैयार की जा रही है। लगभग 25 प्रतिशत भूमि महानगरपालिका के कब्जे में है, शेष भूमि पर कब्जा करने के लिए भूमि अधिग्रहण प्रस्ताव की प्रक्रिया चल रही है। मुंबई-पुणे हाईवे पर देहू-आलंदी रोड पर कैनबे चौक से भक्ति-शक्ति चौक तक 24 मीटर सड़क की मांग की जा रही है। हालांकि उक्त सड़क महानगरपालिका की सीमा से बाहर रेड जोन से गुजरने के कारण रक्षा विभाग की अनुमति लेनी होगी। चिखली से तलवडे सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रगति पर है। एफ क्षेत्रीय कार्यालय के कार्यकारी अभियंता ने कहा, प्रशासन शामिल गांवों में वैकल्पिक सड़कों के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को लेकर सकारात्मक है। जमीन का कब्जा लेने के बाद सड़क निर्माण के लिए प्रावधान किया जाएगा। चाकण औद्योगिक क्षेत्र से मुख्य सड़क तक आने वाले यातायात के विभाजन से यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी।