IPS अधिकारी कृष्ण प्रकाश ने गेटवे ऑफ इंडिया से एलिफेंटा गुफा तक समुद्र में तैरकर बनाया रिकॉर्ड, देखें वीडियो

Loading

पिंपरी : ‘आयरन मैन’ आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) और पिंपरी-चिंचवड के पूर्व पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश (Krishna Prakash) ने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway of India) से एलिफेंटा गुफा (Elephanta Caves) तक समुद्र में तैरने का कठिन टास्क पूरा किया है, यह रिकॉर्ड बनाने वाले वे दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं। समुद्र लहरों पर तैरते हुए 16.20 किलोमीटर की दूरी तय करने में उन्हें 5 घंटे 26 मिनट का समय लगा।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक 26 मार्च रविवार को कृष्ण प्रकाश प्रसाद ने मुंबई गेटवे ऑफ इंडिया से एलिफेंटा गुफा तक समुद्र की लहरों पर तैरते हुए 16.20 किलोमीटर की दूरी तय की है। इसमें उन्हें 5 घंटे 26 मिनट का समय लगा। उन्होंने मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर समुद्र की लहरों के खिलाफ तैरना शुरू किया। वस्तुतः बाकी तैराक एलिफेंटा गुफा और गेटवे ऑफ इंडिया के बीच जितनी दूरी लहरों से तैरते हैं, लेकिन कृष्ण प्रकाश ने लहरों के विपरीत तैरकर यह उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के वे पहले व्यक्ति बन गए हैं।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में कृष्ण प्रकाश ने जगह बनाई

पिंपरी-चिंचवड के पुलिस कमिश्नर रह चुके कृष्ण प्रकाश मूलरूप से झारखंड के हजारीबाग के रहने वाले हैं। 1998 बैच में महाराष्ट्र कैडर से वो आईपीएस चुने गए। वे आईजी रैंक के पहले भारतीय अधिकारी हैं जिन्होंने आयरन मैन और अल्ट्रा मैन ट्रायथलन को पूरा किया है। इतना ही नहीं, वो पहले भारतीय भी हैं जिन्होंने रेस एक्रॉस द वेस्ट साइकिल रेस को पूरा किया। कृष्ण प्रकाश का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है। कृष्ण प्रकाश ने साल 2017 में आयरन मैन ट्रायथलन को पूरा किया था। यह कठिन ट्रायथलन पूरा करने वाले सशस्त्र बलों और पैरा मिलिट्री फोर्सेज सहित भारत के पहले सरकारी कर्मचारी, सिविल सेवक और वर्दीधारी सेवा अधिकारी होने के लिए उन्होंने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है।