Tamil Nadu government gets permission to use four floors of private hospital for covid-19 patients.
File Photo

    Loading

    पिंपरी: नए वेरिएंट ओमीक्रोन (New Variants Omicron) के साथ ही पिछले कुछ दिनों से पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। गत तीन दिन से रोजाना ढाई हजार से ज्यादा मरीज (Patients) मिल रहे हैं। अगर इसी तरह से मरीजों के आंकड़े बढ़ते गए तो भयानक स्थिति बनते देर न लगेगी। इस पृष्ठभूमि पर पिंपरी नेहरू नगर के अन्नासाहेब मगर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Anna Saheb Magar Stadium) स्थित जंबो कोविड अस्पताल (Jumbo Covid Hospital) को 100 बेड के साथ फिर से खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। दो महीने की अवधि के लिए इस अस्पताल पर एक करोड़ 18 लाख रुपए खर्च होंगे।

    जुलाई 2020 में कोरोना प्रकोप के पहले दौर के बाद, पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (पीएमआरडीए) द्वारा नेहरु नगर में अन्ना साहेब मगर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक जंबो कोविड अस्पताल स्थापित किया गया था। जंबो कोविड अस्पताल को कोरोना मामलों की संख्या में कमी के कारण 16 जनवरी, 2021 को बंद कर दिया गया था।

    बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या

    कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने के बाद पिछले साल फरवरी में जंबो अस्पताल को फिर से खोल दिया गया था। 15 सितंबर 2021 को कोरोना मरीजों की संख्या घटने के बाद जंबो अस्पताल को फिर से बंद कर दिया गया था। अब पिंपरी- चिंचवड़ शहर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर देखने को मिल रही है। आए दिन संक्रमितों के आंकड़े बढ़ रहे हैं। इसी पृष्ठभूमि में नगर आयुक्त राजेश पाटिल ने 4 जनवरी को बैठक की। इस बैठक में जंबो कोविड अस्पताल को 15 जनवरी से फिर से खोलने का फैसला किया गया है।

    कोविड अस्पताल में 800 बेड की क्षमता 

    14 जनवरी को शहर में संक्रमितों का आंकड़ा ढाई हजार पार कर गया है। इसके चलते मगर स्टेडियम का जंबो कोविड हॉस्पिटल फिर शुरु करने का फैसला किया गया है। इस जंबो कोविड अस्पताल में 800 बेड की क्षमता है। इसमें से फिलहाल 100 बेड का हॉस्पिटल शुरू किया जा रहा है। इसमें ऑक्सीजन के साथ 80 बेड और आईसीयू के साथ 20 बेड होंगे। इसके लिए पीएमआरडीए द्वारा पूर्व में जारी टेंडर में सबसे कम बोली लगाने वाले मेडब्रोज हेल्थकेयर डायग्नोस्टिक सेंटर से मैन पावर मंगवाया जाएगा। 15 जनवरी से 14 मार्च 2022 तक दो महीने की अवधि में 4 करोड़ 97 लाख ऑक्सीजन बेड पर और 5 करोड़ 17 लाख आईसीयू बेड पर और 10 करोड़ 14 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए मेडब्रोज हेल्थकेयर को चरणों में ऑर्डर किया जाएगा। इसके तहत दो माह के लिए 100 बेड का हॉस्पिटल शुरू करने के लिए एक करोड़ 18 लाख 60 हजार रुपए खर्च होंगे।

    घरकुल के 2 भवनों में कोरोना केयर सेंटर

    कोरोना मरीजों की संख्या ने तीसरी लहर की दस्तक दे दी है। इसी पृष्ठभूमि में महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल की चार जनवरी को हुई बैठक में चिखली घरकुल स्थित कोरोना केयर सेंटर दो माह की अवधि के लिए दोबारा शुरू किया गया। इस हिसाब से फिलहाल 125 मरीज घरकुल स्थित बी-12 भवन स्थित कोरोना केयर सेंटर में भर्ती हैं। अत: भवन क्रमांक 10 में भी केन्द्र प्रारंभ करना आवश्यक है। आइकॉन अस्पताल को जनवरी से फरवरी 2022 तक एक महीने की अवधि के लिए कोरोना केयर सेंटर चलाने की अनुमति देने के लिए कार्यादेश जारी किए गए हैं। इसकी लागत 24 लाख 42 हजार रुपए होगी।