leopard, Thane,
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) से सटे चाकण (Chakan) के औद्योगिक क्षेत्र में तब खलबली मच गई, जब सुबह मर्सिडीज कंपनी (Mercedes Company) में अचानक एक तेंदुआ (Leopard) घुस गया। कंपनी में लगे सीसीटीवी (CCTV) में तेंदुए की तस्वीरें नजर आने के बाद पूरे प्लांट को बंद कर दिया गया और उसमें काम करने वाले सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। वन विभाग (Forest Department) और चाकण एमआईडीसी दमकल की टीम ने एक संयुक्त रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) चलाया और कुछ ही देर पहले तेंदुए को पकड़ कर एक पिंजरे में बंद कर लिया गया है।

    इस बारे में पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मर्सिडीज बेंज का प्लांट चाकण के औद्योगिक क्षेत्र में है। तेंदुआ सबसे पहले जंगल से निकल कर मर्सिडीज कंपनी की पार्किंग में चहलकदमी करता कंपनी के सुरक्षाकर्मी को दिखाई दिया। 

    सीसीटीवी में कैद हुआ

    फिर कंपनी में लगे सीसीटीवी कैमरे में वह खुलेआम घूमता कैद हुआ। कंपनी में जब यह तेंदुआ पहुंचा तो बड़ी संख्या में कर्मचारी काम कर रहे थे। तेंदुए की दस्तक से कर्मचारियों में दहशत का माहौल बन गया और सभी कर्मचारी घबराकर सुरक्षित बाहर निकल गए, जिससे बड़ी अनहोनी टल गई।

    वन विभाग के कर्मचारियों ने पकड़ा

    कंपनी के कर्मचारियों ने तेंदुए के घुसने के बारे में वन विभाग और स्थानीय पुलिस को सूचना दी। चाकण एमआईडीसी में मर्सिडीज बेंज कंपनी का अधिकांश क्षेत्र जंगल से सटा हुआ है। माना जा रहा है तेंदुआ वहीं से कंपनी आ गया होगा। इसकी जानकारी मिलने के बाद वन विभाग कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पिंजरे में कैद किया। पिंजरे में कैद करने के बाद वे इसे हॉस्पिटल ले गए हैं और वहां जांच के बाद इसे वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा। 

    वन अधिकारियों और वॉलेंटियर्स ने एक ट्रैंक्विलाइजर डार्ट का इस्तेमाल किया और तेंदुए को पकड़ लिया गया। उसे जुन्नर के हेल्थ सेंटर में ले जाया गया है। सौभाग्य से इसमें किसी को चोट नहीं आई है।

    -अरविंद पवार, प्रभारी निरीक्षक, महालुंगे पुलिस थाना