Light House

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) और लाइट हाउस कम्युनिटीज फाउंडेशन (Light House Communities Foundation) की ओर से पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत शुरू की गई सावित्रीबाई फुले लाइट हाउस परियोजना का उद्घाटन महापौर उषा उर्फ माई ढोरे (Mayor Usha Dhore) के हाथों किया गया। उन्होंने महानगरपालिका और लाइट हाउस कम्युनिटीज फाउंडेशन के माध्यम से साल भर में सैकड़ों युवाओं को रोजगार (Employment) और व्यवसाय के अवसर उपलब्ध कराए जाने को लेकर संतोष जताया। 

    इस उद्घाटन के अवसर पर उपमहापौर नानी उर्फ हिराबाई घुले, महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटील, सत्तारुढ़ पक्षनेता नामदेव ढाके, महिला व बाल कल्याण समिति अध्यक्षा सविता खुले, उप आयुक्त अजय चारठाणकर, समाज विकास अधिकारी सुहास बहाद्दरपुरे, लाईट हाउस कम्युनिटीज फाऊंडेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रुचि माथूर, एटलस कॅप्को इंडिया लिमिटेड कंपनी के कबीर गायकवाड, जनसंपर्क विभाग के प्रफुल्ल पुराणिक आदि उपस्थित थे।     

     इस पहल को हर क्षेत्रीय कार्यालय में लागू किया जाना चाहिए: महापौर

    महिला एवं बाल कल्याण विभाग की अध्यक्ष सविता खुले ने लाइट हाउस की जानकारी दी। राजमाता जीजाऊ जयंती और स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर युवाओं के लिए इस अनूठे कार्यक्रम को लागू करने के लिए सत्तारूढ़ दल के नेता नामदेव ढाके ने विभाग को धन्यवाद दिया। एटलस कैप्को इंडिया लिमिटेड के मैनपावर डेवलपमेंट के प्रमुख कबीर गायकवाड़ ने युवा महिलाओं को नौकरियों और व्यवसाय पर मार्गदर्शन किया। महापौर माई ढोरे ने सुझाव दिया कि इस पहल को हर क्षेत्रीय कार्यालय में लागू किया जाना चाहिए और उन्होंने यह भी कहा कि इस पहल से शहर के अधिक से अधिक युवाओं को बेहतर रोजगार या व्यवसाय के अवसर मिलेंगे।

    125 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है

    पिंपरी में क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले स्मारक परिसर में मार्च 2021 से लाइट हाउस परियोजना शुरू की गई है। यह फाउंडेशन कोर्स, काउंसलिंग, वोकेशनल ट्रेनिंग और नौकरी पाने के बारे में युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान करता है। फाउंडेशन कोर्स से 125 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है। यह व्यक्तित्व विकास पर जोर देता है। युवाओं को उनकी क्षमता, बुद्धि और कौशल विकसित करने के लिए एक विशेषज्ञ निकाय द्वारा निर्देशित किया जाता है। इस फाउंडेशन कोर्स के बाद काउंसलिंग की जाती है। यह युवाओं को पसंद और दृढ़ विश्वास की स्वतंत्रता पर परामर्श प्रदान करता है। 

    नौकरी के लिए दिया जाता है मार्गदर्शन

    बाजार के उपलब्ध अवसरों के बिना स्थिति को अनुकूलित करने पर मार्गदर्शन दिया जाता है। काउंसलिंग के बाद वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाती है।  कंप्यूटर के युग में डाटा एंट्री, अकाउंटिंग, ऑफिस मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग और ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस प्रशिक्षण के बाद नौकरी पाने के लिए मार्गदर्शन दिया जाता है। बायोडाटा तैयार करने, साक्षात्कार की तैयारी, साक्षात्कार प्रक्रिया, कोचिंग पर व्यापक मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। जरूरत पड़ने पर युवाओं या परिवारों को परामर्श या पेशेवर मार्गदर्शन दिया जाता है, यह जानकारी उपायुक्त अजय चारठाणकर ने दी।