YCM pune

    Loading

    पिंपरी : मुख्यमंत्री (Chief Minister) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की लोकप्रिय योजनाओं में शुमार दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) शहर में महानगरपालिका (Municipal Corporation) द्वारा ऐसे क्लिनिक शुरू करने का फैसला किया गया है। पूरे शहर में करीब 30 से 40 मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। इससे मरीजों को घर के पास ही क्लीनिक में इलाज मिल सकेगा। इससे महानगरपालिका के यशवंतराव चव्हाण स्मृति (वाईसीएम) हॉस्पिटल में चिकित्सा सेवा का भार कम होने में मदद मिलेगी। 

    इसकी जानकारी देते हुए पिंपरी चिंचवड़ महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने बताया, महानगरपालिका की आम सभा में नगरसेवकों ने वाईसीएम हॉस्पिटल में मरीजों को अच्छा इलाज सुविधा नहीं मिलने की शिकायत की थी। पी.जी. इंस्टिट्यूट में डॉक्टर अच्छी सेवा नहीं दे रहे हैं। अधिकारियों के बीच समन्वय का अभाव है, ऐसी कई शिकायतें करते हुए नगरसेवकों ने नाराजगी व्यक्त की थी। इसके बाद महानगरपालिका कमिश्नर पाटिल ने मोहल्ला क्लिनिक योजना लागू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि, गंभीर बीमारियों सहित मामूली बीमारियों के कारण हॉस्पिटल में चिकित्सा सेवा का भार बढ़ रहा है। इसे कम करने के लिए प्रभाग के अनुसार क्लीनिक शुरू किए जाने से नागरिकों को घर के पास इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

    विशेष रूप से घरकुल, झोपड़पट्टी क्षेत्रों में मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाने की योजना है। बड़े पैमाने पर विकसित हुए चर्होली, मोशी, चिखली और डुडुलगांव आदि इलाकों में हॉस्पिटल और क्लीनिक नहीं होने के कारण वहां पर प्रमुखता से क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। इससे नागरिकों को अच्छी सुविधा कम समय में मिलेगी। शहर भर में 30 से 40 मोहल्ला क्लीनिक खोलने की योजना है। इसके लिए डॉक्टर, नर्सेस और पैरामेडिकल स्टाफ सहित कुल 200 कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। इससे वाईसीएम और बड़े हॉस्पिटलों में होने वाली भीड़ कम होगी। ल. स्पेशल इम्पैक्ट बांड द्वारा इन क्लीनिक के लिए मशीने और सामग्रियां उपलब्ध कराई जाएंगी। वाईसीएम में सुधार के लिए वहां डॉक्टरों को देश के सर्वोत्तम चंडीगढ के पी.जी.इंस्टिट्यूट हॉस्पिटल के दौरे पर भेजा जाएगा। इन क्लीनिकों में सेवा सुविधा सहित कामकाज की योजना बनाई जाएगी।