MHADA
File

    Loading

    पुणे : पुणे आवास विकास बोर्ड (Pune Housing Development Board) (म्हाडा) के माध्यम से दिसंबर के पहले सप्ताह में 4 हजार 678 फ्लैटों की लॉटरी (Lottery) निकाली जाएगी। हालांकि इस साल यह लॉटरी ऑनलाइन कंप्यूटर सिस्टम ‘आईएलएमएस 2.0’ के जरिए निकाली जाएगी। इसलिए इसमें केवल ऑनलाइन आवेदन (Online Application) भरने की सुविधा होगी, ऐसी जानकारी पुणे म्हाडा के सीईओ नितीन माने-पाटील ने दी। 

    म्हाडा पुणे विभागीय कार्यालय द्वारा आर्थिक रुप से दुर्बल लोगों के लिए आवास उपलब्ध कराए जाते है। म्हाडा द्वारा आवेदन आमंत्रित करने के बाद म्हाडा विजेताओं के साथ-साथ प्रतीक्षा सूची की घोषणा की जाती थी। साथ ही दस्तावेजों को पूरा करने, जांच आदि की प्रक्रिया की जाती थी। लेकिन, अब नए आईएलएमएस 2.0 सिस्टम से यह सारी प्रक्रिया घर बैठे ही आवेदन पत्र भरते समय पूरी हो जाएगी। इस कम्प्यूटरीकृत प्रणाली के माध्यम से आरक्षण, आय सीमा और अन्य दस्तावेज भरते ही यह प्रणाली सीधे पात्रता को सिद्ध कर देगी। 

    प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 403 फ्लैट उपलब्ध होंगे

    म्हाडा द्वारा दिसंबर में 4 हजार 678 फ्लैटों की लाटरी निकाली जाएगी। इसमें पुणे म्हाडा के विभिन्न योजनाओं में से 2 हजार 840 फ्लैट, 20 फिसदी सर्वसमावेशक गृहनिर्माण योजना के तहत 1 हजार 435 फ्लैट और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 403 फ्लैट उपलब्ध होंगे। कुल मिलाके इस लकी ड्रा में में 4 हजार 678 फ्लैट रहेंगे। इस बार म्हाडा द्वारा केवल लकी ड्रा के सार्वजनिक घोषणा के दिन के बाद की प्रक्रिया शुरु की जाएगी। इससे पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी, तेज और आसान बनाने में मदद मिलेगी, ऐसा नितीन माने ने कहा। 

    म्हाडा पुणे विभाग द्वारा 2016 के बाद अब तक 34 हजार 493 फ्लैंटों का वितरण

    पुणे म्हाडा विभागाय मंडल द्वारा 2016 से अब तक कुल 34 हजार 493 फ्लैंटों का वितरण किया जा चुका है। इसमें 20 फिसदी सर्वसमावेशक गृहनिर्माण योजना के तहत कुल 11 हजार फ्लैटों का वितरण किया गया है। आर्थिक रुप से दुर्बल लोगों को निर्माण किंमत में फ्लैंटो को वितरित किया जाता है। वर्ष 202-21 में कोरोना काल में दिख्खत के बावजुद म्हाडा ने 15 हजार 477 फ्लैटों को आनलाईन लाटरी के माध्यम से वितरित किया है। वहीं 2022 में अब तक कुल 11 हजार से ज्यादा फ्लैंटो को वितरित किया गया है।