pune metro

    Loading

    पिंपरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेट्रो (Metro) के उद्घाटन के बाद पुणे मेट्रो (Pune Metro) को नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। नागरिक भी मेट्रो को अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) में पीसीएमसी और फुगेवाड़ी स्टेशनों के बीच मेट्रो शुरू की गई है, जबकि पुणे शहर (Pune City) में वनाज से गरवारे कॉलेज के बीच मेट्रो शुरू हो गई है। इस बीच, मेट्रो शेड्यूल की घोषणा कर दी गई है और पिंपरी-चिंचवड़ शहर में पीसीएमसी, संत तुकाराम नगर, भोसरी, कसारवाड़ी और फुगेवाड़ी स्टेशनों से हर आधे घंटे में मेट्रो दौड़ेगी।

    मेट्रो सेवा सुबह आठ बजे से शुरू होगी और यह सेवा रात नौ बजे तक जारी रहेगी। पीसीएमसी और फुगेवाड़ी मेट्रो स्टेशन से पहली मेट्रो सुबह 8 बजे होगी। उसके बाद हर आधे घंटे में मेट्रो होगी। एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचने में पांच मिनट लगेंगे। मेट्रो पीसीएमसी स्टेशन से सुबह 8 बजे रवाना होगी और सुबह 8।20 बजे फुगेवाड़ी पहुंचेगी।  इसलिए नागरिक पीसीएमसी से फुगेवाड़ी तक की दूरी सिर्फ 20 मिनट में तय कर सकेंगे। आखिरी मेट्रो रात नौ बजे होगी। एक दिन में मेट्रो के 27 फेरे होंगे।

    वनाज से गरवारे कॉलेज की दूरी महज 16 मिनट में पूरी होगी

    इसी प्रकार से पुणे के वनाज से गरवारे कॉलेज के बीच मेट्रो शुरू हो गई है। इसका रूट होगा वनज, आनंद नगर, आइडियल कॉलोनी, नल स्टॉप, गरवारे कॉलेज,वनाज से हर 8 घंटे में सुबह 8, 8.25, 8.45 बजे से और फिर शाम को 7.45 बजे तक, फिर रात में 8.25 और 9 बजे तक मेट्रो दौड़ेगी। पुणे में मेट्रो को एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जाने में चार मिनट का समय लगेगा। इसलिए वनाज से गरवारे कॉलेज की दूरी महज 16 मिनट में पूरी हो जाएगी। पिंपरी-चिंचवड़ की तरह पुणे में भी दिन भर के 27 मेट्रो फेरे होंगे।

    हिंजवड़ी- शिवाजीनगर मेट्रो लाइन का काम शुरू

    उधर, कोरोना  महामारी की वजह से दो साल से लंबित पुणे मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएमआरडीए) द्वारा प्रस्तावित हिंजवड़ी से शिवाजीनगर मेट्रो रूट का काम शुरू हो गया है। इसके तहत मेट्रो लाइन के पिलर का निर्माण शुरू कर दिया गया है। पीएमआरडीए के अनुसार वास्तविक काम शुरू हो गया है क्योंकि परियोजना के लिए आवश्यक 97 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है। मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए हिंजवड़ी में पिलर का काम शुरू कर दिया गया है। मेट्रो लाइन के दो पिलर के बीच खंड कनेक्शन का काम भी पिछले महीने शुरू किया गया था। इस मेट्रो लाइन का काम तीन साल चार महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।