6000 students currently denied admission in Mumbai
Representational Image

Loading

पुणे: राज्य के पुणे, पिंपरी-चिंचवड, मुंबई महानगर क्षेत्र, नागपुर, नासिक और अमरावती महानगरपालिका क्षेत्रों में जूनियर कॉलेजों (Junior Colleges) में 11वीं के लिए केंद्रीय ऑनलाइन प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया (Central Online Admission Registration Process) शुरू हो गई है। हलांकि, अभी 11वीं प्रवेश प्रक्रिया में पार्ट वन एडमिशन फॉर्म (Part One Admission Form) भरने की प्रक्रिया चल रही हैं। 10वीं का रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी 11वीं के पार्ट टू के एडमिशन फॉर्म भर सकेंगे। अभी तक लगभग 88 हजार 396 विद्यार्थीयों ने पार्ट वन का रजिस्ट्रेशन कराकर प्रवेश फार्म भर दिया हैं।

राज्य बोर्ड ने हाल ही में 12वीं का रिजल्ट घोषित किया था। अब विद्यार्थीयों के साथ अभिभावकों का फोकस 10वीं के रिजल्ट पर हैं। पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, मुंबई महानगर क्षेत्र, नागपुर, नासिक और अमरावती महानगरपालिकाओं में 11वीं के लिए प्रवेश प्रक्रिया केंद्रीय रूप से ऑनलाइन आयोजित की जाती हैं। विद्यार्थियों को पर्याप्त समय देने के लिए कक्षा 10वीं के परिणाम से पहले ही 11वीं कक्षा की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का कार्यक्रम घोषित किया जाता है। उसके अनुसार, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने महानगरपालिका क्षेत्रों में जूनियर कॉलेजों में प्रवेश के लिए संभावित समय सारिणी की घोषणा की हैं।

 भाग दो रिजल्ट के बाद भरा जा सकता है

इसके अनुसार, 25 मई से पार्ट वन रजिस्ट्रेशन और एडमिशन फॉर्म भरना शुरू हो गया हैं। 11वीं की ऑनलाइन प्रवेश वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक करीब 88 हजार विद्यार्थीयों ने पंजीकरण कराया हैं। 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के पहले से विद्यार्थी पार्ट वन का रजिस्ट्रेशन औऱ एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं। रिजल्ट घोषित होने के बाद प्रवेश प्रक्रिया का भाग दो को भरा जा सकता हैं। साथ ही कॉलेजों के पसंदीदा नंबर भी दर्ज किया जा सकता हैं। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम जून के पहले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है।

पुणे, पिंपरी-चिंचवड़ में इतने विद्यार्थियों ने किया रजिस्ट्रेशन

पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ के जूनियर कॉलेजों में 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए अब तक 23 हजार 404 छात्रों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया हैं। साथ ही शहर में अब तक 319 जूनियर कॉलेजों का रजिस्ट्रेशन हो चुका हैं। दोनों महानगरपालिकाओं की सीमा में 319 जूनियर कॉलेजों में 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए केंद्रीय ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया लागू की गई हैं।