Dahi Handi 2021 : Raj Thackeray's party MNS celebrated Dahi Handi festival in Worli area of Mumbai, case registered against 4 workers
File

    पुणे. पुणे (Pune) और पिंपरी चिंचवड़ महानगरपालिका चुनाव (Pimpri Chinchwad Municipal Elections) के मद्देनजर प्रमुख राजनीतिक दलों ने मोर्चा बनाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं का पुणे का दौरा भी काफी बढ़ गया है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) ने भी स्थानीय निकाय चुनाव की रणनीति बनाने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं और ऐसा लगता है कि पार्टी प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने खुद पुणे में विशेष ध्यान दिया है।  

    दोनों महानगरपालिका पर ध्यान  

    पुणे और पिंपरी चिंचवड़ महानगरपालिका चुनाव में बस कुछ ही महीने दूर हैं। इस पृष्ठभूमि के चलते, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पिछले कुछ वर्षों में पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की आकांक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए कड़े प्रयास कर रही है।   मनसे के नए शहर कार्यालय के उद्घाटन के लिए पुणे पहुंचे पार्टी प्रमुख राज ठाकरे ने पुणे को तीन दिन और दिया है। तीन दिवसीय दौरे के दौरान विधान सभा बैठक होंगी। 2012 में हुए नगर निगम चुनाव में पुणे की जनता ने मनसे का समर्थन किया और 29 पार्षद चुने गए।  हालांकि 2017 के चुनाव में यह संख्या घटकर केवल दो पार्षद रह गई।  पार्टी का सांगठनिक कार्य भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। स्थानीय पदाधिकारियों के भीतर गुटबाजी ने पार्टी कार्यकर्ताओं में नाराजगी पैदा कर दी थी। यह गुटबाजी विधानसभा चुनाव और स्नातक चुनावों में भी प्रमुख रही। पदाधिकारी निजी तौर पर कह रहे थे कि पार्टी नेतृत्व भी संगठनात्मक ढांचे की उपेक्षा कर रहा है। 

    कार्यकर्ताओं से राज होंगे रूबरू  

    विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। अब नगर निकाय चुनाव में पार्टी की ताकत को परखने की तैयारी चल रही है। चुनाव फरवरी या मार्च में होने की संभावना है। राज्य में 12 से 14 नगर निगमों के संभावित चुनाव को लेकर मनसे ने जोरदार तैयारी फिर से शुरू कर दी है।  मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने अब राज्य का दौरा करना शुरू कर दिया है।  नासिक दौरे के बाद ठाकरे पुणे आ रहे हैं।   ठाकरे रविवार शाम को पुणे पहुंचे और अगले तीन दिनों तक विधानसभा क्षेत्रवार बैठक करेंगे। साथ ही बुधवार को इस अवधि में उल्लेखनीय कार्य करने वाले संगठनों और व्यक्तियों से चर्चा कर कोरोना उनका सम्मान करेंगे। मनसे नेता ने कहा कि आगामी चुनावों और संगठनात्मक भवन पर गंभीर चर्चा होगी। राज ठाकरे आज वडगांव शेरी और शिवाजीनगर विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं और कोथरुड और खडकवासला निर्वाचन क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं से बात करेंगे।  हडपसर और कैंटोनमेंट निर्वाचन क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं की बैठक मंगलवार सुबह होगी, जबकि कस्बा और पर्वती निर्वाचन क्षेत्रों में दोपहर बैठक होगी।