CCTV
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) के व्यस्त बाजारों, पार्कों, कार्यालयों और अस्पतालों में कुल 4,590 सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) लगाए गए हैं। पुलिस, नागिरक और नगरसेवकों की मांग पर शहर के 640 और चौकों में कुल 3,000 अप-टू-डेट सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके बाद पूरा शहर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा। इसके लिए 178 करोड़ 48 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। स्थायी समिति (Standing Committee) ने इसके साथ ही पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) द्वारा क्रियान्वित किए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों पर 207.74 करोड़ रुपए के व्यय की स्वीकृति प्रदान की।

    स्थायी समिति की बैठक महानगरपालिका के मुख्य प्रशासनिक भवन पिंपरी में हुई। बैठक की अध्यक्षता एड. नितिन लांडगे ने की। वर्ष 2021-22 के बजट में नगर परिषद ने सीसीटीवी सर्विलांस प्रोजेक्ट के लिए 200 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी है। सीसीटीवी सर्विलांस कार्य के लिए पुलिस बल, नागरिकों और नगरसेवकों की मांग को ध्यान में रखते हुए 178.48 करोड़ रुपए की लागत से सीसीटीवी सिस्टम के कार्य को पूरा करने को प्राथमिकता दी जाएगी। शहर की सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए महानगरपालिका द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। महानगरपालिका शहर में अब तक 2,200 कैमरे लगा चुकी है, वहीं राज्य सरकार के गृह विभाग ने 88 चौकों में 297 कैमरे लगाए हैं।

    640 चौकों की अंतिम सूची तैयार की गई 

    महानगरपालिका और राज्य सरकार के साथ ही पिंपरी- चिंचवड स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 430 चौकों में कुल 2,093 कैमरे लगाए हैं। पुलिस और महानगरपालिका के इंजीनियरों ने चौकों का निरीक्षण कर 1,440 चौकों की सूची तय की। तद्नुसार प्रत्येक फील्ड कार्यालय की सीमा में 80 चौकों में से 640 चौकों की अंतिम सूची तैयार की गई है। वहां कुल तीन हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसकी टेंडर प्रक्रिया में टेन्कोसिस सिक्युरिटी सिस्टम और मैट्रीक्स सिक्युरिटी एंड सर्व्लन्स ने अर्हता प्राप्त की। 

    एक साल में पूरा होगा काम 

    निगडी में स्मार्ट सिटी के तहत स्थापित कमांड एवं कंट्रोल के माध्यम से महानगरपालिका द्वारा कंट्रोल सिस्टम के तहत कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे की क्षमता 4 मेगा पिक्सल है और इसे अंधेरे में भी शूट किया जा सकेगा। पिंपरी-चिंचवड देश का पहला महानगरपालिका है जिसने अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जो एक साल के भीतर पूरा हो जाएगा। यह दावा महानगरपालिका के दूरसंचार विभाग द्वारा किया गया है।