80 लाख ग्राहकों को MSEDCL का तोहफा

    Loading

    पुणे : पुणे क्षेत्रीय मंडल (Pune Regional Circle) के तहत आने वाले पुणे, कोल्हापुर, सोलापुर, सांगली, सतारा और सोलापुर जिले में  महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) के पास सुरक्षा जमा पर बतौर ब्याज 80 लाख 41 हजार 189 उच्च और निम्न वोल्टेज ग्राहकों (Customers) को 114 करोड़ 66 लाख रुपये की प्रतिपूर्ति की जा रही है। इसमें मई महीने के बिजली बिलों (Electricity Bills) में 92।63 करोड़ रुपये के रिफंड का समायोजन किया गया है, जबकि शेष 22।3 करोड़ रुपये के रिफंड (Refunds) का भुगतान (Payment) जून महीने के बिलों में किया जा रहा है।

    उपभोक्ताओं के लिए MSEDCL के पास सुरक्षा जमा करना अनिवार्य

    महाराष्ट्र विद्युत नियामक आयोग के निर्देशों के अनुसार, सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए MSEDCL के पास सुरक्षा जमा, करना अनिवार्य है। आयोग की विद्युत आपूर्ति संहिता, 2021 के एक्सचेंज 13.1 के अनुसार, बिजली उपभोक्ताओं पर सुरक्षा जमा लगाया जाता है। सिक्योरिटी डिपॉजिट की हर साल पुनर्गणना की जाती है और नए सिक्योरिटी डिपॉजिट की राशि का निर्धारण वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद पिछले एक वर्ष के लिए ग्राहक की औसत बिजली खपत के आधार पर किया जाता है। बिजली की खपत के आधार पर पहले जमा की गई सुरक्षा जमा और नई निर्धारित सुरक्षा जमा के बीच अंतर को कवर करने के लिए एक अलग बिल जारी किया जाता है। 

    सुरक्षा जमा राशि में बदलाव 

    पहले सुरक्षा जमा राशि औसतन एक बिल हुआ करती थी। अब यदि बिजली उपभोक्ताओं की सुरक्षा जमा राशि मासिक बिल है तो औसत मासिक बिल का दोगुना और त्रैमासिक होने पर औसत तिमाही बिल का आधा लेने का प्रावधान होगा। यह फैसला आयोग ने किया है। साथ ही, एक्सचेंज 13.11 के अनुसार, ग्राहक द्वारा बिजली बिल का समायोजन करके भुगतान की गई सुरक्षा जमा पर आरबीआई दर के बराबर दर पर ग्राहक को ब्याज का भुगतान किया जाता है।

    किसको कितना मिला

    सुरक्षा जमा राशि से ब्याज के रूप में पुणे जिला के 39 लाख 2 हजार 26 ग्राहकों को 71 करोड़ 13 लाख, कोल्हापुर जिला के 11 लाख 86 हजार 724 ग्राहकों को 14 करोड़ 68 लाख, सांगली जिला के 9 लाख 7 हजार 610 ग्राहकों को 8 करोड़ 30 लाख, सातारा जिला के 9 लाख 91 हजार 999 ग्राहकों को 9 करोड़ 91 लाख और सोलापुर के 10 लाख 52 हजार 838 ग्राहकों को 10 करोड़ 64 लाख रुपये वापस दिए जा रहे हैं। 

    ग्राहकों से सहयोग की अपील 

    अप्रैल 2021 में पुणे क्षेत्रीय मंडल के अंतर्गत संबंधित उपभोक्ताओं को अतिरिक्त सुरक्षा जमा राशि का अलग से बिल जारी किया गया था। इस राशि का भुगतान करने के लिए छह मासिक किश्तें प्रदान की गई हैं। MSEDCL ने सुरक्षा जमा बिल का भुगतान कर लोगों से सहयोग की अपील की है।