Mumbai-Pune Expressway
file photo

Loading

पिंपरी: तेज़ रफ़्तार के लिए मशहूर मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे (Mumbai-Pune Expressway) को ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) का ग्रहण लग गया है। इस मार्ग पर खंडाला घाट (Khandala Ghat) क्षेत्र में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भीषण जाम (Jam) लगने से इस मार्ग से आने-जाने वाले वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। घाट इलाके में पुणे लेन (Pune Lane) पर करीब तीन किलो मीटर तक वाहनों की कतार लग गई हैं। 

वीकेंड के कारण पर्यटक स्थलों पर नागरिक निजी वाहनों से बड़ी संख्या में भ्रमण करते हैं। भारी वाहनों के कई चालक तीनों लेन से वाहनों को ले जाने के कारण खंडाला घाट क्षेत्र में वाहनों की गति धीमी हो जाती है और वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं। उसी में अगर कोई बड़ा वाहन सड़क पर फंस जाता है तो जाम की स्थिति और बढ़ जाती हैं। खंडाला घाट क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से खंडाला टनल और खोपोली निकास के बीच ट्रैफिक जाम लग रहा है। 

अक्सर देखने को मिल रही जाम की तस्वीर

पुणे आने वाली सीरीज पर ट्रैफिक जाम है तो हाइवे पुलिस जाम को सुलझाने का प्रयास कर रही है। कई बार खंडाला सुरंग क्षेत्र में मुंबई की ओर जाने वाले वाहनों को रोककर और पुणे की ओर आने वाले वाहनों के लिए सभी छह लेन खोलकर ट्रैफिक जाम को हल करने का प्रयास किया जा रहा हैं। इसलिए दोनों ही रूटों पर जाम की तस्वीर अक्सर देखने को मिल रही हैं। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले और तीन लेन से वाहन ले जाने वाले भारी वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए हाईवे पुलिस और आरटीओ की टीम को विशेष अभियान चलाना आवश्यक है। 

शनिवार, रविवार को हाइवे पुलिस ने गोल्डन आवर्स लागू किया

अतीत में लगातार छुट्टियों के साथ-साथ शनिवार और रविवार को हाईवे पुलिस ने गोल्डन आवर्स लागू किया और सुबह और शाम के घंटों के दौरान भारी वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी। इससे ट्रैफिक जाम कम होता हैं। उस प्रयोग को फिर से करना जरूरी है। साथ ही यह सोचना भी जरूरी है कि इस जाम से बचने के लिए क्या प्रयास किए जा सकते हैं।