Bhosari Metro Station

    Loading

    पिंपरी: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पुणे (Pune) और पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) में पहली मेट्रो ट्रेन ( Metro Train) का उद्घाटन किया। यात्रियों से इस मेट्रो ( Metro) को काफी अच्छा प्रतिसाद भी दिया। हालांकि पिंपरी-चिंचवड़ में मेट्रो रूट के एक स्टेशन के नाम ने यात्रियों में संभ्रम को बढ़ा दिया है। इस स्टेशन का नाम है ‘भोसरी’ (Bhosari Station) जो असल में कासारवाड़ी नासिकफाटा में स्थित है। यानी यात्री भोसरी समझकर मेट्रो से सफर कर रहे हैं और उन्हें उससे काफी दूर कासारवाड़ी में ही उतरना पड़ रहा है। 

    पिंपरी-चिंचवड़ में पिंपरी से फुगेवाड़ी तक मेट्रो सेवा शुरू की गई है। यहां के यात्री भोसरी मेट्रो स्टेशन के नाम से ‘कंफ्यूज’ हैं। लोगों को यह लगता है कि मेट्रो ट्रेन पिंपरी के भोसरी स्टेशन जाती है। इसी भूल में वे ट्रेन में चढ़ जाते हैं, लेकिन बाद में उन्हें किसी दूसरे कासारवाड़ी में उतरना पड़ रहा है जो मुंबई- पुणे हाईवे से लगे नासिक फाटा के पास है। 

     मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने की मांग भी शुरू 

    गौरतलब है कि भोसरी औद्योगिक शहर पिंपरी-चिंचवड़ का एक उपनगर है और नासिक फाटा से कम से कम यह 5 किलोमीटर दूर स्थित है। मेट्रो के इस स्टेशन के नाम की वजह से कई यात्रियों को तकलीफ उठानी पड़ रही है। लोग बैठते तो पिंपरी के भोसरी जाने के लिए, लेकिन पहुंच किसी दूसरे स्टेशन पर जाते हैं। इस वजह से अब इस मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने की मांग भी शुरू हो चुकी है। 

    यात्रियों को हो रही मुश्किलें

    महा मेट्रो के प्रवक्ता हेमंत सोनावने के मुताबिक, इस मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने पर विचार किया जा रहा है। पतित पावन संगठन के राजेश मोटे के मुताबिक, भोसरी स्टेशन के नामकरण पर हमने कड़ा ऐतराज जताया है। इस स्टेशन की वजह से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं भोसरी के निवासी सचिन रंगदल के अनुसार, पिछले हफ्ते मेट्रो ट्रेन में सवार उनके रिश्तेदारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि मेरे रिश्तेदार जब मेट्रो में सवार हुए तब उन्हें बताया गया कि यह ट्रेन पिंपरी जाती है। एक स्टेशन बाद उन्हें यह कहा गया कि भोसरी स्टेशन आ चुका है। जिसके बाद वह मेट्रो से उतर गए। हालांकि उतरने के बाद में पता चला कि यह कोई दूसरी जगह है।