ncp
File Photo

    Loading

    पिंपरी: देहुगांव नगर पंचायत (Dehugaon Nagar Panchayat) के पहले चुनाव (First Election) में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने शानदार जीत (Win)हासिल की। मावल विधानसभा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक सुनील शेलके ने 2019 में मावल लोकसभा क्षेत्र में युवा नेता पार्थ पवार की हार का पहला बदला लिया है। शिवसेना (Shiv Sena) और कांग्रेस (Congress) को श्रीक्षेत्र देहुगांव नगर पंचायत चुनाव से निष्कासित कर दिया गया, जबकि भाजपा (BJP) को सिर्फ एक सीट से संतोष करना पड़ा है।  इसलिए शिवसेना सांसद श्रीरंग बारणे और भाजपा के पूर्व मंत्री बाला भगड़े को बड़ा झटका माना जा रहा है। 

    देहुगांव नगर पंचायत के पहले चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 14, निर्दलीय 2 और भाजपा के 1 उम्मीदवार ने जीत हासिल की है। पहले नगर पंचायत में ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को एकतरफा सत्ता मिली है। 

     शिवसेना और कांग्रेस का सफाया

    शिवसेना और कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं चुना गया है। ग्राम पंचायत के नगर पंचायत में परिवर्तन के बाद देहुगांव नगर पंचायत का पहला चुनाव हुआ था।  मतदान दो चरणों में हुआ। आज उनके वोटों की गिनती हुई। राज्य की महाविकास आघाड़ी की तीनों पार्टियों राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना और कांग्रेस ने अलग-अलग लड़ा था। इसमें एनसीपी को निर्विवाद सत्ता मिली है। हालांकि उसके दो दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा है। एनसीपी की जीत के शिल्पकार साबित हुए विधायक सुनील शेलके ने जीते हुए सभी उम्मीदवारों को बधाइयां दी और मतदाताओं का आभार जताया है। 

    इनकी हुई जीत

    जीते गए उम्मीदवारों में प्रभाग क्रमांक-1 मीना कुराडे, प्रभाग क्रमांक-2 रसिका कालोखे, प्रभाग क्रमांक-3 पूजा दिवटे, प्रभाग क्रमांक-4 मयूर शिवशरण, प्रभाग क्रमांक-6 में पुनम कालोखे, प्रभाग क्रमांक-9 स्मिता चव्हाण, प्रभाग क्रमांक-10 सुधीर कालोखे, प्रभाग क्रमांक-11 पोर्णिमा परदेशी, प्रभाग क्रमांक-12 सपना मोरे, प्रभाग क्रमांक-13 प्रियंका मोरे, प्रभाग क्रमांक-14 प्रवीण कालोखे, प्रभाग क्रमांक-15 आदित्य टिलेकर, प्रभाग क्रमांक-16 योगेश परंडवाल, प्रभाग क्रमांक-17 ज्योती गोविंद टिलेकर (सभी राष्ट्रवादी कांग्रेस), प्रभाग क्रमांक-7 योगेश कालोखे व प्रभाग क्रमांक-5 शितल हगवणे (निर्दलीय) और प्रभाग क्रमां- 8 पूजा कालोखे (भाजपा) शामिल हैं। 

    एनसीपी में जल्लोश और उत्साह

    देहुगांव में पहला नगर पंचायत चुनाव राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने जीत लिया है। चूंकि यह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की बड़ी जीत है, इसलिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं में जल्लोष और उत्साह हैं। आगामी नगर निगम चुनावों में भी उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व में पिंपरी-चिंचवड़ में सत्ता परिवर्तन अपरिहार्य है। एनसीपी के नगर अध्यक्ष संजोग वाघेरे पाटिल ने विश्वास जताया है कि महानगरपालिका चुनाव में एनसीपी के 100 से अधिक नगरसेवक चुने जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि जगद्गुरु संतश्रेष्ठ तुकाराम महाराज के कारण, महाराष्ट्र के प्रसिद्ध गांव और वारकरी परंपरा के तीर्थस्थल देहुगांव में पहले नगर पंचायत चुनाव में एनसीपी सत्ता में आई है। भाजपा ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा का विषय बनाया था। हालांकि, देहुनगर में भाजपा के गलत और भ्रामक घोषणाओं को मतदाताओं ने साफ तौर पर खारिज कर दिया है। इसलिए वहां भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। अजीत पवार और मावल विधायक सुनील शेल्के के नेतृत्व में हुए इस चुनाव में यहां के मतदाताओं ने एनसीपी पर भरोसा दिखाया है।

    पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका में भी परिवर्तन अटल

    देहुगांव की जीत पुणे जिले में एनसीपी की बड़ी जीत है। इसलिए एनसीपी में खासा उत्साह है। आगामी महानगरपालिका चुनाव से पहले हुए इस चुनाव ने धोखेबाज भाजपा और उसके झूठ बोलने वाले नेताओं को आईना दिखाया है। पिंपरी-चिंचवड़ में भी भाजपा पांच साल पहले ऐसे ही झूठे वादों और गलत सूचनाओं के साथ सत्ता में आई थी। भाजपा पिछले पांच वर्षों में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार से त्रस्त है। भाजपा के सत्ता में रहते हुए भी शहर की कोई समस्या हल नहीं हुई है। इसलिए आगामी महानगरपालिका चुनाव में पिंपरी-चिंचवड़ में भी सत्ता परिवर्तन अपरिहार्य है।  शहर की जनता और मतदाता अजीत पवार को फिर से शहर की कमान सौंपने की तैयारी कर रहे हैं। वाघेरे पाटिल ने कहा कि महानगरपालिका चुनाव में एनसीपी द्वारा 100 से अधिक नगरसेवक चुने जाएंगे और एनसीपी पूर्ण बहुमत से सत्ता में आएगी।