File Photo
File Photo

    Loading

    पुणे : ट्रैफिक जाम (Traffic Stuck) के अलावा पिछले कुछ दिनों से पुणे में पार्किंग की भी बड़ी समस्या हो गई है। इसलिए पुणे पुलिस (Pune Police) के ट्रैफिक डीसीपी (Traffic DCP) ने नए आदेश जारी किए गए हैं। पुणे शहर में सुरक्षित और सुचारू यातायात सुनिश्चित करने के लिए, पुलिस उपायुक्त, पुणे शहर यातायात शाखा विजय कुमार मगर द्वारा शहर में पार्किंग (Parking) और नो-पार्किंग (No-Parking) के संबंध में जारी आदेश के मुताबिक पुणेकरों को पार्किंग करनी होगी। 

    आवश्यक सेवा वाहनों के लिए आदेश लागू नहीं 

    पूर्व में पारित आदेशों पर प्राप्त आपत्तियों और सुझावों पर विचार कर कुछ प्रकरणों में अंतिम आदेश जारी किये गये हैं। तदनुसार, विमान नगर लेन नंबर 2 से श्रीकृष्ण होटल और दत्त मंदिर चौक से अपसाउथ होटल लेन (विमन नगर लेन नंबर 2) के बीच हवाई अड्डा यातायात विभाग के तहत नो-पार्किंग घोषित किया गया है। जबकि होटल सांभर लेन से अपसाउथ होटल तक और दत्त मंदिर चौक से कैलास सुपर मार्केट चौक और द्वारका गार्डन चौक से संघर्ष चौक तक करीब 200 मीटर तक पी1 पी2 पार्किंग की घोषणा की गई है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि ये आदेश आवश्यक सेवा वाहनों जैसे दमकल, पुलिस वाहन, एंबुलेंस पर लागू नहीं होंगे। 

    नागरिकों से आपत्ति और सुझाव भेजने का अनुरोध किया गया 

    विश्राम बाग ट्रैफिक डिवीजन के तहत यातायात शाखा ने जीजामाता चौक से फुटका बुर्ज चौक और फुटका बुर्ज चौक से वसंत दाते चौक के बीच नो-पार्किंग घोषित करने का अस्थायी आदेश जारी किया है। नागरिकों से 17 जनवरी 2023 तक पुलिस उपायुक्त परिवहन शाखा, येरवडा डाक कार्यालय, बंगला नंबर 5, पुणे को कोई भी आपत्ति और सुझाव भेजने का अनुरोध किया गया है। मगर ने यह भी स्पष्ट किया है कि इन आपत्तियों और सुझावों पर विचार करने के बाद अंतिम आदेश जारी किए जायेंगे। 

    शहर में ट्रैफिक के समस्या 

    शहर में कारों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में शहर में जाम की समस्या उत्पन्न हो गई है। इस ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए कई उपाय किए गए हैं, लेकिन अब भी तस्वीर यह है कि ट्रैफिक जाम अभी भी बना हुआ है। यह हमेशा सामने आया है कि मेट्रो के काम के कारण भी ट्रैफिक जाम होता है। इसमें अब पार्किंग की समस्या भी पैदा हो गई है।